इन तीन परीक्षाओं से पा सकते है प्रमुख फैशन डिजाइनिंग संस्थानों में प्रवेश

फैशन और डिजाइन में करियर बनाना भी आज के समय में काफी लोकप्रिय है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। इंटरमीडिएट के बाद कई स्टूडेंट्स अलग-अलग तरह के कॉलेजों में एडमिशन ले लेते हैं जिनमें से कुछ तो मेडिकल व कुछ इंजिनियरिंग में भविष्य बनाते हैं लेकिन कई स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं न इंजीनियरिंग में इंस्ट्रेस्ट होता है और न ही मेडिकल में, ऐसे स्टूडेंट्स को प्रॉब्लम होती है कि आखिर वो करे तो क्या करे जिसमें अच्छा नाम और पैसा दोनों कमाया जा सके ऐसे स्टूडेंट्स के लिए कई ऑफबीट कोर्सेस उपलब्ध हैं जिनमें से फैशन और डिजाइन में करियर बनाना भी आज के समय में काफी लोकप्रिय है।

यह भी पढ़े…Astrology: जाने कब और कैसे बनता हैं कुंडली में विदेश यात्रा का संयोग 

आपको बता दें कि यह एक ऐसा पेशा है जिसमें एकबार पारंगत होने के बाद नाम और पैसा खूब मिलता है जिसमें छात्र अपना अच्छा भविष्य बना सकते है, ऐसे तीन फैशन डिजाइनिंग से जुड़े एंट्रेंस एग्जाम के बारे में बता रहे है जिसे आप क्लियर करके आप प्रमुख संस्थानों में प्रवेश पा सकते है।

यह भी पढ़े…भिण्ड: माफ़ियों के सामने प्रशासन पस्त! आरोपी के घर बुलडोजर चलाना हुआ बेकार, आरोपी अब तक फरार 

योग्यता :- मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री में न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं उतीर्ण स्टूडेंट किसी भी इंस्टीट्यूट से फैशन डिजाइनिंग में बैचलर डिग्री के लिए पात्र होते हैं, हालांकि कई प्रमुख संस्थानों में एडमिशन से पहले रिटन टेस्ट और इंटरव्यू भी देना होता है, इसके अलावा कई इंस्टीट्यूट आर्ट्स के स्टूडेंट्स को भी एडमिशन देते हैं।

यह भी पढ़े…बेटी को छेड़ने से नाराज पिता ने अधेड़ को तीन टुकड़ों में काटकर मौत के घाट उतारा

एनआईएफटी एंट्रेंस एग्जाम
एनआईएफटी एग्जाम देश के विभिन्न नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फशीन टेक्नोलॉजी में फैशन डिजाइनिंग के यूजी-पीजी कोर्सेस में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है, बाटा, ब्लैकबेरी, डेकाथलॉन,जेपीसी समेत अन्य संस्थानों में यहां के छात्र उच्च पदों पर सेवाएं दे रहे है।

यह भी पढ़े…इंदौर से जम्मू के लिए हवाई सेवा शुरू, सोमवार को रवाना हुई पहली फ्लाइट

यूसीईईडी एग्जाम
यह परीक्षा आईआईटी बॉम्बे द्वारा हर साल आयोजित की जाती है, परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी गुवाहटी, आईआईटी हैदराबाद, आईआईटीडीएम जबलपुर में दाखिला मिलता है।

यह भी पढ़े…आर्यन खान ड्रग्स मामला: NCB ने रखी कोर्ट के सामने एक्सटेन्शन की मांग, चार्जशीट फाइल करने में होगी देरी 

एफडीडीआई एआईएसटी प्रवेश परीक्षा
इसका आयोजन फुटवियर डिज़ाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट (एफडीडीआई) में प्रवेश के लिए किया जाता है, फुटवियर डिज़ाइन व प्रोडक्शन में यूजी कोर्सेस के साथ-साथ एफडीडीआई फैशन डिजाइन में भी यूजी कोर्सेस ऑफर करता है।