छात्रों का इंतजार होगा खत्म, CBSE टर्म-2 10वीं के परिणाम 4 जुलाई को जारी होने की संभावना, ICSE-ISC रिजल्ट पर बडी अपडेट

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईसीएसई और आईएससी के नतीजे संभवत: 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे।

CS Result 2022

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। CBSE-CISCE छात्रों का इंतजार खत्म होने वाला है। दरअसल सीबीएसई ओर ICSE के 10वीं -12वीं Result जल्दी जारी किए जाएंगे। सीबीएसई 10वीं के परीक्षा परिणाम जहां 4 जुलाई को घोषित होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं 12वीं के परीक्षा परिणाम भी 15 जुलाई तक जारी किए जा सकते हैं। इसके साथ ही अब छात्रों के टर्म 2 परीक्षा रिजल्ट का इंतजार समाप्त होने वाला है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई द्वारा कल, 4 जुलाई, 2022 को कक्षा 10वीं के परिणाम 2022 की घोषणा करने की उम्मीद है। वैसे छात्र, जो कक्षा 10 वीं सीबीएसई परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट – cbse.gov.in और cbseresults.nic.in से अपना परिणाम देख और डाउनलोड कर सकेंगे।

हालांकि, 10वीं कक्षा के सीबीएसई परिणाम घोषणा के बारे में बोर्ड अधिकारियों द्वारा अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन इसके कल रिलीज होने की उम्मीद है. . छात्रों को प्रत्येक पेपर में और कुल मिलाकर न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।

वही सीबीएसई 10वीं और 12वीं के कई छात्र अभिभावक और शिक्षक नए एडमिशन क्राइटेरिया को लेकर चिंतित है।दरअसल फाइनल रिजल्ट तैयार करने के लिए किस तरह के कैलकुलेशन फार्मूला का इस्तेमाल किया जाएगा। यह भी सीबीएसई के लिए एक बड़ा मुद्दा होगा। सीबीएसई रिजल्ट से पहले नए रिजल्ट कैलकुलेशन फार्मूला जारी कर सकते हैं। वहीं यदि कल दसवीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा की संभावना है तो ऐसे में सीबीएसई के अधिकारी आज दसवीं के परीक्षा परिणाम जारी करने की तारीख और समय की घोषणा कर सकते हैं।

33 लाख से अधिक छात्र अपने सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम 2022 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। सीबीएसई ने 26 अप्रैल से 24 मई 2022 तक कक्षा 10वीं टर्म 2 की परीक्षा आयोजित की है। छात्र अपने सीबीएसई 10वीं कक्षा के परिणाम 2022 को एसएमएस के माध्यम से भी देख सकेंगे। या मोबाइल सेवा ऐप डिजी लॉकर वेबसाइटों पर भारी ट्रैफ़िक के कारण देरी से बचने के लिए।

Read More : MP College : छात्रों के लिए राहत भरी खबर, व्यवसायिक कोर्स की फीस तय, कम हुए पाठ्यक्रम शुल्क

छात्र नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करके सीबीएसई 10 वीं कक्षा के परिणाम 2022 की जांच कर सकते हैं: –

  • आधिकारिक वेबसाइट–cbse.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर उपलब्ध लिंक “सीबीएसई टर्म 2 कक्षा 10 परिणाम 2022” पर क्लिक करें।
  • आवश्यक लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें जैसे – रोल नंबर, जन्म तिथि।
  • सीबीएसई कक्षा 10वीं टर्म 2 परिणाम 2022 स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।
  • छात्र अपनी कक्षा 10वीं सीबीएसई टर्म 2 स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और भविष्य के संदर्भ के लिए इसका एक प्रिंटआउट ले सकते हैं।
  • सीबीएसई 10वीं 2022 के परिणाम सीबीएसई की नई वेबसाइट – parikshasangam.cbse.gov.in पर भी जारी किए जा सकते हैं। यह नया परीक्षा संगम टैब cbse.gov.in में पहले से मौजूद टैब के उपलब्ध है।

इधर काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा 2022 के लिए इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ स्कूल एग्जामिनेशन (ICSE), या कक्षा 10, और इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC), या कक्षा 12 सेमेस्टर 2 के परिणाम जल्द ही जारी किए जाने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईसीएसई और आईएससी के नतीजे संभवत: 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे।

उम्मीदवार अपने CISCE 10 वीं और 12 वीं सेमेस्टर 2 के परिणाम 2022 को आधिकारिक वेबसाइट cisce.org और results.cisce.org पर जारी होने के बाद प्राप्त कर सकते हैं। ICSE 10 वीं का परिणाम और 2022 की कक्षा के लिए ISC 12 वीं का परिणाम प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा।

बात दें कि इस साल, CISCE बोर्ड द्वारा ISC और ICSE परीक्षा दो सेमेस्टर में आयोजित की गई थी। दोनों सेमेस्टर के आंकड़ों पर विचार करने के बाद अंतिम आईसीएसई और आईएससी स्कोर जारी किया जाएगा। आईएससी 12वीं की अंतिम परीक्षा 13 जून को हुई थी, जबकि आईसीएसई 10वीं के लिए सीआईएससीई सेमेस्टर 2 की बोर्ड परीक्षाएं 20 मई को संपन्न हुई थीं।

ICSE, ISC सेमेस्टर 2 परिणाम: वेबसाइटें

  • cisce.org
  • results.cisce.org

सेमेस्टर 2 परिणाम कैसे देखें

  • cisce.org और results.cisce.org आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • रिजल्ट में लिंक पर क्लिक करें। एक वर्ग चुनें।
  • लॉगिन विंडो में अपनी विशिष्ट आईडी, इंडेक्स नंबर और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • आईसीएसई, आईएससी सेमेस्टर 1 के परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
  • परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें।