CBSE 2021-22 : कब तक आएंगे 10वीं-12वीं Term-1 के Results, छात्रों के लिए जानना जरूरी

CBSE 2021-22: बोर्ड केवल छात्रों के परीक्षा परिणाम जारी करेगा जबकि टर्म 1 और 2 परीक्षा होने के बाद अंतिम मार्कशीट छात्रों को सौंपा जाएगा।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट देशभर में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के Term-1 बोर्ड की परीक्षा (Board exam) के बाद इस का परीक्षा परिणाम (result) घोषित किए जाएंगे। दरअसल दसवीं की परीक्षा समाप्त हो गई है। वहीं कक्षा 12वीं की कुछ व्यवसायिक विषयों की परीक्षाएं अभी जारी है। 12वीं Term-1 की कुछ व्यावसायिक विषय की परीक्षाएँ 29 दिसंबर, 2021 तक समाप्त होने वाली हैं।  वही आ रही सूचनाओं के माने तो CBSE द्वारा Term-1 परीक्षा के परीक्षा परिणाम जनवरी के दूसरे सप्ताह में घोषित किए जा सकते हैं।

हालांकि अभी तक इस मामले में CBSE द्वारा कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है और ना ही इसके लिए कोई विशेष तारीख तय की गई है। इधर सीबीएसई ने स्कूलों को सूचित किया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं के Term 1 के परिणाम और आतंरिक अंक परीक्षा पूरी होने के बाद ही जारी किए जा सकेंगे।

हालांकि रिजल्ट जारी होने के पहले जो बड़ी खबर निकल के सामने आ रही है, उसके मुताबिक उनकी परीक्षा में किसी भी छात्र को असफल यानी की फेल (fail) नहीं किया जाएगा। 10वीं और 12वीं के छात्रों को Term 1 %2 की परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर अंक प्रदान किए जाएंगे।

Read More : खंडवा : एसबीआई बैंक के एटीएम मशीन में छेड़छाड़ कर लाखों रुपये निकालने वाले दो बदमाश गिरफ्तार

इसके अलावा टेट की परीक्षा में सीबीएसई द्वारा कक्षा दसवीं और बारहवीं के अंक 50 फीसद पर तय किए जाएंगे। वही दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा के Term 1&2 के परीक्षा परिणाम के बाद छात्रों के पूर्ण बोर्ड परीक्षा अंकों का आकलन किया जाएगा। हालांकि इस साल सीबीएसई द्वारा नया रूल अपनाया गया है। जिसके बाद सीबीएसई जल्दी परीक्षा परिणाम की गणना फार्मूला की घोषणा कर सकता है।

हालांकि जो छात्र दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा के टाइम वन की परीक्षा से चूक गए हैं। उन्हें कोई भी एवरेज अंक नहीं दिया जाएगा। इसके बजाय उन्हें Term 1 की परीक्षा में अनुपस्थित के रूप में मार्क किया जाएगा। हालांकि इन छात्रों को उनके 10वीं और 12वीं के बोर्ड परिणाम के अंक दिए जाएंगे कि नहीं यह अभी पूर्णता स्पष्ट नहीं है।

वही विशेषज्ञों की माने MCQ आधारित एवं परीक्षा के साथ ही साथ आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर उनके रिजल्ट तैयार किए जा सकते हैं। स्कूलों द्वारा विभिन्न विषय में छात्रों को स्कूलों में दिए गए आंतरिक मूल्यांकन का हिस्सा होंगे।इसके साथ ही जनवरी 2022 में जारी होने वाले सीबीएसई 10th परीक्षा के परीक्षा परिणाम छात्रों को मार्कशीट के रूप में नहीं मिलेंगे। इसके लिए छात्रों को अंक बता दिया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि बोर्ड केवल छात्रों के परीक्षा परिणाम जारी करेगा जबकि टर्म 1 और 2 परीक्षा होने के बाद अंतिम मार्कशीट छात्रों को सौंपा जाएगा।