CBSE 2023 : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए पैटर्न में बदलाव, मार्किंग स्कीम-सैंपल पेपर जारी, जल्द जारी होंगे परिणाम

cbse exam 2024

CBSE Exam 2023, CBSE 2023-24 Exam : सीबीएसई के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। एक तरफ जहां 10वीं 12वीं की परीक्षा संपन्न होने के बाद छात्र रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। वही 2023-24 के लिए सीबीएसई द्वारा परीक्षा को लेकर कई नवीन अपडेट जारी किए गए हैं। इसके साथ ही सीबीएसई द्वारा महत्वपूर्ण सोच और अनुप्रयोग कौशल का परीक्षण के लिए अपने मूल्यांकन अभ्यास में कई तरह के बदलाव किए जाने संभव है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 द्वारा 21वीं सदी की चुनौती का सक्रिय रूप से सामना करने के लिए छात्रों की रचनात्मकता बढ़ाने के लिए अपनी तैयारी की जा रही है। छात्रों में महत्वपूर्ण क्षमता को विकसित करने पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। इसके लिए बोर्ड द्वारा क्रियान्वयन की दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। स्कूलों में योग्यता केंद्रित शिक्षा मूल्यांकन से लेकर दक्ष शिक्षक और छात्रों के लिए अनुकरणीय संसाधन के विकास के साथ-साथ शिक्षण के निरंतर क्षमता निर्माण आदि पर भी ध्यान दिया जा रहा है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi