CBSE 2023 : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए पैटर्न में बदलाव, मार्किंग स्कीम-सैंपल पेपर जारी, जल्द जारी होंगे परिणाम

cbse exam 2024

CBSE Exam 2023, CBSE 2023-24 Exam : सीबीएसई के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। एक तरफ जहां 10वीं 12वीं की परीक्षा संपन्न होने के बाद छात्र रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। वही 2023-24 के लिए सीबीएसई द्वारा परीक्षा को लेकर कई नवीन अपडेट जारी किए गए हैं। इसके साथ ही सीबीएसई द्वारा महत्वपूर्ण सोच और अनुप्रयोग कौशल का परीक्षण के लिए अपने मूल्यांकन अभ्यास में कई तरह के बदलाव किए जाने संभव है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 द्वारा 21वीं सदी की चुनौती का सक्रिय रूप से सामना करने के लिए छात्रों की रचनात्मकता बढ़ाने के लिए अपनी तैयारी की जा रही है। छात्रों में महत्वपूर्ण क्षमता को विकसित करने पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। इसके लिए बोर्ड द्वारा क्रियान्वयन की दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। स्कूलों में योग्यता केंद्रित शिक्षा मूल्यांकन से लेकर दक्ष शिक्षक और छात्रों के लिए अनुकरणीय संसाधन के विकास के साथ-साथ शिक्षण के निरंतर क्षमता निर्माण आदि पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

योग्यता आधारित प्रश्नों पर खासा जोर 

सीबीएसई मूल्यांकन मानदंड 2023-24 में योग्यता आधारित प्रश्नों पर खासा जोर दिया जाएगा। इसके साथ ही नौवीं और दसवीं के लिए एमसीक्यू/केस आधारित प्रश्न सहित स्रोत आधारित एकीकृत प्रश्न और अन्य प्रकार के प्रश्न पर कम से कम 50% योग्यता केंद्रित प्रश्न तय किए जाएंगे। इसके अलावा 20% चुनिंदा प्रतिक्रिया प्रकार के प्रश्न को शामिल किया जाएगा।

साथ ही 30% उत्तर निर्मित प्रश्न को भी इसमें शामिल किए जाने की तैयारी की जा रही है। मौजूदा पैटर्न के अनुसार इसको लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय माना जा सकते हैं। 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए 40% प्रश्न योग्यता आधारित रहेंगे जबकि 20% प्रतिक्रिया प्रश्न को चुनना होगा। वहीं 40% निर्मित प्रतिक्रिया प्रश्न को भी शामिल किया जाएगा।

सैंपल पेपर सहित मार्किंग स्कीम जारी

बता दें कि इससे पहले सीबीएसई द्वारा सैंपल पेपर सहित मार्किंग स्कीम को जारी कर दिया गया है। पहले बोर्ड द्वारा छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए सैंपल पेपर जुलाई महीने में जारी किया जाता था लेकिन अधिक स्पष्टता और समय के लिए सत्र से पहले इन सैंपल पेपर को लॉन्च किया गया है। सैंपल पेपर में सभी प्रकार के प्रश्न को शामिल किया गया है, जो आगामी बोर्ड परीक्षा में छात्रों से पूछे जा सकते हैं। छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए अधिक समय के साथ-साथ एक व्यापक दृष्टिकोण भी मिलेगा और छात्र पैटर्न और पेपर पैटर्न सहित अवधारणा में पूछे गए प्रश्न के प्रकार को देखकर अधिक समय में अच्छी तैयारी कर सकेंगे।

विशेष विषय में वेटेज को समझने में मदद मिलेगी

इसके साथ ही छात्रों को किसी विशेष विषय में वेटेज को समझने में मदद मिलेगी। परीक्षाओं में आने वाले प्रश्नों पर भी अधिक ध्यान केंद्रित किया जा सकेगा। छात्र सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम को डाउनलोड कर सकते हैं।

मई के दूसरे सप्ताह तक 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित किए जा सकते हैं

इधर सीबीएसई से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। दसवीं और बारहवीं परीक्षा संपन्न होने के साथ ही छात्र लंबे समय से परीक्षा परिणाम की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य पूरा हो चुका है। वहीं दोनों कक्षाओं के परिणाम अगले सप्ताह-इसके आगे के सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। माना जा रहा है कि मई के दूसरे सप्ताह तक 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित किए जा सकते हैं। हालांकि सीबीएसई द्वारा अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। सीबीएसई द्वारा परीक्षा परिणाम जारी होने के साथ ही छात्र इसे cbse.gov.in पर देख सकेंगे और इसे वहां से डाउनलोड कर सकेंगे।

बता दें कि सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी महीने से शुरू होकर अप्रैल महीने तक आयोजित की गई थी। 15 अप्रैल को कक्षा दसवीं और बारहवीं दोनों के लिए परीक्षाएं शुरू हुई थी। वही दसवीं की परीक्षा 21 मार्च तक संचालित हुई थी जबकि 12वीं की परीक्षा 5 अप्रैल को समाप्त हुई है। 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कुल 38 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। जिनमें 21 लाख 86 हजार 940 छात्र दसवीं कक्षा के जबकि 16 लाख 96 हजार 770 छात्र 12वीं कक्षा में परीक्षा में शामिल हुए हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News