CBSE CTET 2023 के लिए जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड, यह होंगे परीक्षा के नियम

CBSE CTET 2023 : सीबीएसई द्वारा जल्द सीटेट दिसंबर 2022 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध स्कूल जैसे केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए प्रत्येक साल सीटेट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 तक आयोजित की जाएगी।

परीक्षा की तिथि जल्द होगी सार्वजनिक

हालांकि परीक्षा की तिथि अभी सार्वजनिक नहीं की गई है। परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में आयोजित की जाएगी। दो पारियों में होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द घोषित किए जाने हैं। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार इसे CTET की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

परीक्षा पर महत्त्वपूर्ण अपडेट

साथ ही दिए गए परीक्षा केंद्र में जाकर परीक्षा देनी होगी, वही एडमिट कार्ड के लिए फोटोग्राफ, हस्ताक्षर सहित अन्य जानकारी और विवरण शामिल होंगे। दोनों पारियों के लिए परीक्षा की अवधि ढाई घंटे निर्धारित की गई है पहली पारी सुबह 9:30 बजे से शुरू होकर दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की जाएगी। जबकि दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शुरू होकर शाम 5:00 बजे तक चलेगी। उम्मीदवार परीक्षा शुरू होने से 120 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करेंगे।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

  • उम्मीदवार सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • एडमिट कार्ड 2022 लिंक पर क्लिक करें
  • लॉगइन विवरण दर्ज करें और सबमिट करें
  • एडमिट कार्ड का पेज ओपन होगा
  • भविष्य के संदर्भ में संभाल कर रखें