CBSE Board Exam 2023: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए सीबीएसई ने जारी किये नए निर्देश, यहाँ जानें डिटेल्स

CBSE Board Exam 2024

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकन्डेरी एजुकेशन (CBSE) ने 2023 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exam 2023) के लिए जरूरी  नोटिस जारी किये हैं। सीबीएसई ने सभी स्कूलों और छात्रों ने लिए जरूरी निर्देश दिए हैं, जिसका पालन करना अनिवार्य होगा। 2022-23 की परीक्षाएं अगले साल आयोजित होंगी, इसी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट सीबीएसई ने दिए हैं। बोर्ड ने अपने ऑफिशियल वेबसाईट पर नोटिस जारी कर 9वीं से 12 वीं के छात्रों को रेजिस्ट्रैशन की जानकारी दी है। 9वीं और 11वीं के छात्र 30 सितंबर 2022 तक अपना रेजिस्ट्रैशन कर पाएंगे।

यह भी पढ़े… MP Weather: मौसम में बदलाव, 5 जिलों-4 संभागों में बारिश का अलर्ट, फिर खुलेंगे बरगी के गेट, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

वहीं 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2022 तय की गई है। सीबीएसई ने 2023 की परीक्षाओं में शामिल होने के लिए इस तिथि को आगे बढ़ाने की मांग को रद्द कर दिया है, इस बात की जानकारी ही बोर्ड ने अपने लेटेस्ट नोटिस में दी है। 10वीं और 12वीं बोर्ड कि परीक्षाओं के लिए छात्र 31 अगस्त के बाद रेजिस्ट्रैशन प्रक्रिया बंद हो जाएगी। सीबीएसई ने 2023 कि बोर्ड परीक्षाओं को लेकर स्कूलों को सेकन्डेरी और सीनियर सेकन्डेरी के उन छात्रों कि सूची (LOC) उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं, जो 2023 में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होंगे।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"