CBSE-CISCE 2022 : टर्म 1 रिजल्ट और टर्म 2 परीक्षा को लेकर आए नवीन अपडेट, छात्रों के लिए जानना जरूरी

बोर्ड ने सीबीएसई सैंपल पेपर और उससे जुड़ी मार्किंग स्कीम cbseacademic.nic.in पर पहले ही जारी कर दी है।

CBSE Board 10th-12th Term-1 results

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। CBSE-CISCE बोर्ड परीक्षा (CBSE-CISCE Board exams) को लेकर लगातार नई अपडेट जारी हो रही है, जो छात्रों के लिए जाना बेहद आवश्यक है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा परिषद (CISCE), राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) और अन्य राज्य बोर्डों 10वीं और 12वीं की परीक्षा (Exam) अब सत्र 2021-22 के लिए ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी। वहीँ जल्द ही CBSE Term 1 के रिजल्ट घोषत किए जाएँगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही कक्षा 1 कक्षा 10 और कक्षा 12 के परिणाम घोषित करेगा। सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट की तारीख cbse.gov.in वेबसाइट पर घोषित की जाएगी। छात्र सीबीएसई कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के परिणाम के स्कोरकार्ड cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर एक्सेस और डाउनलोड कर सकेंगे। बोर्ड ने सीबीएसई सैंपल पेपर और उससे जुड़ी मार्किंग स्कीम cbseacademic.nic.in पर पहले ही जारी कर दी है।

इस बार अनुपस्थित रहने वालों को कोई औसत अंक नहीं दिया जाएगा; हालांकि, सीबीएसई अंतिम स्कोर कार्ड जारी करते समय अंक की गणना की जाएगी। सीबीएसई कक्षा 10, 12 की परीक्षाएं 26 अप्रैल, 2022 से ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी, जबकि सीआईएससीई द्वारा आईसीएसई कक्षा 10 और आईएससी कक्षा 12 सेमेस्टर 2 की परीक्षा अप्रैल के अंतिम सप्ताह में आयोजित करने की संभावना है।

Read More : शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, अब ऐसा होगा MP के खिलाड़ियों का न्यूट्रिशन

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए सीबीएसई टर्म -2 बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से ऑफलाइन माध्यम से आयोजित होगी।सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने टर्म 2 की प्रायोगिक परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। सीबीएसई कक्षा 10, 12 टर्म 2 की व्यावहारिक परीक्षाएं 2 मार्च, 2022 से शुरू होंगी।

Important Point

  • टर्म 2 की परीक्षा के बाद छात्रों को उनकी अंतिम मार्कशीट और परिणाम मिलेंगे
  • सीबीएसई के अंतिम परिणाम में टर्म 1 के परिणाम में न्यूनतम 50 प्रतिशत वेटेज होगा
  • कक्षा 10 और कक्षा 12 की टर्म 1 परीक्षा में कोई भी छात्र अनुत्तीर्ण नहीं होगा।

वहीँ CBSE इन छात्रों के लिए करेगा विशेष परीक्षा का आयोजन

CBSE ने पिछले साल कहा था कि खेल आयोजनों और ओलंपियाड में भाग लेने वाले छात्र निर्धारित बोर्ड परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाएंगे और उनके लिए विशेष परीक्षा बाद में आयोजित की जाएगी।

CISCE परीक्षा तिथि

ICSE कक्षा 10 और ISC कक्षा 12 सेमेस्टर 2 परीक्षाएं अप्रैल के अंतिम सप्ताह में अस्थायी रूप से आयोजित की जाएंगी।

छात्र इन वेबसाइट पर रिजल्ट देख पाएंगे

  • cbseresults.nic.in
  • results.gov.in
  • digilocker.gov.in