बड़ी अपडेट, जल्द जारी होगा CBSE CTET का एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड, 14 दिसंबर को परीक्षा

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 14 दिसंबर को आयोजित होगी। एडमिट कार्ड जल्द जारी होंगे।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
cbse ctet 2024

CBSE CTET 2024: केन्द्रीय शिक्षक पात्रता (सीबीएसई सीटीईटी) परीक्षा के एडमिट जल्द ही जारी हो सकते हैं। हाल ही में सीबीएसई ने परीक्षा के तारीखों में संशोधन को लेकर नोटिस जारी किया था। जिसके मुताबिक देशभर के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एग्जाम 14 दिसंबर को आयोजित होंगे। प्रवेश पत्र को लेकर कोई भी तारीख आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं हुई है। अपडेट्स के लिए नियमित तौर पर ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in विजिट करते रहें।

बता दें कि सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 सितंबर से लेकर 16 अक्टूबर 2024 तक जारी थी। करेक्शन पोर्टल 21 से 25 अक्टूबर 2024 तक खुला था। दिसंबर में परीक्षा 136 शहरों दो शिफ्टों में आयोजित होगी। कुछ राज्यों में एग्जाम 15 दिसंबर को हो सकते हैं। पेपर 2 के लिए पहली शिफ्ट सुबह 9:35 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक जारी रहेगी। पेपर 1 के लिए दूसरी पालि दोपहर 2:30 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक जारी रहेगी।

परीक्षा का पैटर्न (CBSE CTET Exam Pattern)

पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए होता है, जो कक्षा 1 से 5वीं के शिक्षक बनने की इच्छा रखते हैं। वहीं पेपर 2 कक्षा 6वीं से लेकर 8वीं के शिक्षक बनने की इच्छा रखने के लिए होता है। दोनों ही पेपर में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलते हैं। गलत उत्तर पर कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती। पेपर 1 पाँच और पेपर 2 चार सेक्शन में बँटा होता है।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड (CBSE CTET Admit Card)

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर सीबीएसई सीटीईटी दिसंबर 2024 एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
  • सही जानकारी दर्ज करके लॉग इन करें।
  • एडमिट कार्ड को चेक करें। इसे सेव करके रख लें।
  • भविष्य के संदर्भ में प्रवेश पत्र का प्रिन्ट आउट जरूर निकाल लें। इसके बिना एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी।

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News