CBSE CTET Result 2024: केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक, इन स्टेप्स को करें फॉलो

Manisha Kumari Pandey
Published on -
CBSE CTET 2024 Result

CBSE CTET Result 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जनवरी सेशन (सीबीएसई सीटीईटी रिजल्ट) का परिणाम घोषित कर दिया है। 18वीं सीटीईटी परीक्षा में शामिल हो चुके उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट http://ctet.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

डीजीलॉकर पर मिलेगा मार्कशीट

DigiLocker पर उम्मीदवारों को मार्क शीट और सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। इस संबंध में सीबीएसई ने नोटिफिकेशन भी जारी किया है। जिसमें कहा गया, “सीबीएसई ने डीजीलॉकर के जरिए सीटीईटी कैंडीडेट्स को डिजिटल मार्कशीट और एलीजिबिलिटी सर्टिफिकेट देने की व्यवस्था की गई है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"