CBSE Exam 2023 : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, सीबीएसई ने जारी किए निर्देश, 6 दिसंबर से पहले पूरा करें कार्य

CBSE 10th-12th Exam 2023: सीबीएसई ने अपने छात्रों को बड़ी राहत दी है। दरअसल संबंधित स्कूलों को निर्देश देते हुए कहा गया है कि एलओसी आने की लिस्ट ऑफ़ कैंडिडेट डाटा में निर्धारित समय में करेक्शन कर इसे सुधार कर लिया जाए। इसके लिए अंतिम तिथि 6 दिसंबर निर्धारित की गई है। दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा 2023 में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की सूची में डाटा सुधार आवश्यक है।

दरअसल अकेले बिहार में लाखों बच्चों के डाटा में त्रुटि देखने को मिली है। जिस पर अब सीबीएसई द्वारा डेडलाइन बीतने से पहले सुधार के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि डेट लाइन हटने के बाद किसी भी तरह के सुधार को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

parikshasangam.cbse.gov.in पर होंगे सुधार

सीबीएसई द्वारा इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर आधिकारिक नोटिस भी जारी किया गया है। हालांकि 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा 2023 में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को सूची में सुधार के लिए parikshasangam.cbse.gov.in पर जाना होगा। इसके लिए आवंटित यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर लॉगइन किया जा सकेगा।

बदल सकेंगे यह डाटा

सीबीएसई ने निर्देश देते हुए कहा है कि लिस्ट ऑफ़ कैंडिडेट में छात्रों के नाम बदले जा सकते हैं। इसके अलावा माता-पिता/अभिभावक के नाम, जन्म तारीख, विषय संयोजन और विषय कोड को बदला जा सकता है।

सीबीएसई की ओर से विज्ञप्ति जारी

सीबीएसई की ओर से विज्ञप्ति जारी किया गया। जिसमें छात्रों के डाटा में सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा डाटा में किसी भी तरह के बदलाव की अनुमति नहीं दी गई है। परीक्षा के समय एलओसी में जमा किए गए विषय को बदलने के अनुरोध पर विचार किया जाएगा। डाटा फाइनल होने के बाद किसी भी तरह के सुधार का कोई अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा।

डेटशीट जल्द होगी जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं 12वीं की डेटशीट जल्दी जारी की जाएगी। टाइम लाइन जारी होने के बाद इसे सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर देखा जा सकेगा। आधिकारिक पोर्टल पर जाकर भी छात्र सीबीएसई 10वीं और 12वीं की डेटशीट डाउनलोड कर सकेंगे। बोर्ड की परीक्षाएं 2023 के मार्च और अप्रैल में होंगी।

महत्वपूर्ण तिथियां

  • सुधार लिंक विंडो सक्रिय – 30 नवंबर 2022
  • परिवर्तन करने की समय सीमा- 12 दिसंबर, 2022

10वीं और 12वीं की डेटशीट कैसे डाउनलोड करें?

  • अधिक जानकारी के लिए cbse.gov.in पर विजिट करें।
  • “मुख्य वेबसाइट” वाले लिंक का चयन करें।
  • इसके बाद “नवीनतम सीबीएसई” अनुभाग में “सीबीएसई डेट शीट 2023” लिंक का चयन करें।
  • “सीबीएसई सीनियर सेकेंडरी डेट शीट 2023” या “सीबीएसई सेकेंडरी डेट शीट 2023” चुनें।