CBSE 2023 : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, सीबीएसई ने जारी की नवीन गाइडलाइन, दिशा निर्देश जारी छात्रों के लिए जानना आवश्यक, मिलेगा लाभ

cbse exam 2024

CBSE Exam 2023 : सीबीएसई 10वीं और 12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। दरअसल 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी। इसके लिए 7250 केंद्रों का निर्माण किया गया है। वही कुल 38 लाख छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 21 मार्च तक समाप्त हो जाएगी जबकि कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 5 अप्रैल को समाप्त हो जाएगी।

नई दिशा निर्देश जारी

सीबीएसई द्वारा नई दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। जिसमें परीक्षा केंद्र स्कूल में दसवीं बारहवीं छात्रों की परीक्षाओं को लेकर महत्वपूर्ण अपडेट जारी किया गया है। इसके तहत बोर्ड परीक्षा आयोजित करने वाले स्कूल द्वारा क्षेत्रीय कार्यालय को डाक सेवाओं के माध्यम से उत्तर पुस्तिका को भेजने से पहले उसकी पैकेजिंग के लिए प्लास्टिक बैग का उपयोग किया जा सकेगा। वही सीलबंद उत्तर पुस्तिका पार्सल व्यक्तिगत रूप से वितरित किए जाते हैं या नगर समन्वयक की सहायता से क्षेत्रीय कार्यालय को वितरित किए जाते हैं, तो प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग नहीं किया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi