CBSE 2023-24: 10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, डायरेक्ट एडमिशन-LOC के लिए सीबीएसई ने जारी की सूचना, 14 अगस्त से शुरू होगी प्रक्रिया

cbse exam 2024

CBSE, CBSE Exam 2024, CBSE LOC Time Table : सीबीएसई 10वीं 12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। सीबीएसई द्वारा कक्षा 10वीं 12वीं में डायरेक्ट एडमिशन विषय परिवर्तन, LOC से संबंधित गतिविधियों के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। इसके साथ इस समय सीमा निर्धारित कर दी गई है। सीबीएसई इस मामले में एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है।

एक संशोधित शेड्यूल जारी 

सीबीएसई ने कहा कि इस साल एक संशोधित शेड्यूल जारी किया गया है। स्कूलों द्वारा इसका सख्ती से पालन किया जाएगा ताकि परीक्षा 2024 की अन्य गतिविधि समय पर पूरी की जा सके। समय सीमा निर्धारित करते हुए सीबीएसई ने कहा कि किसी भी विषय में बदलाव की लेकर 30 अगस्त तक उम्मीदवारों को स्कूल में आवेदन करना होगा। फिर स्कूल परीक्षा नियम के अनुसार विषय में बदलाव के अनुरोध का विश्लेषण करेगा। ऐसे में विषय में बदलाव के मामले का स्कूल एक लिस्ट तैयार करेगा और क्षेत्रीय सीबीएसई ऑफिस को इसे भेजना अनिवार्य होगा। स्कूलों के लिए लिस्ट ऑफ़ कैंडिडेट (LOC) में सही विषय का नाम जमा करना अनिवार्य होगा।

LOC की तैयारी शुरू, समय सीमा निर्धारित 

वही दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा के लिए एलओसी 2024 की तैयारी शुरू की गई है। 14 अगस्त से स्कूलों को इसे भरने के निर्देश दिए गए हैं । 14 अगस्त से 13 सितंबर तक ऑनलाइन एलओसी भरने की प्रक्रिया पूरी होगी। वही 14 सितंबर से 22 सितंबर तक विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन एलओसी का कार्य पूरा किया जाएगा। शुक्रवार को सभी स्कूलों के लिए इसे जारी कर दिया गया है।

बोर्ड द्वारा डायरेक्ट एडमिशन के लिए भी समय सीमा निर्धारित

इसके साथ ही बोर्ड द्वारा डायरेक्ट एडमिशन के लिए भी समय सीमा निर्धारित की गई है। कक्षा 10वीं और 12वीं में डायरेक्ट एडमिशन के लिए शेड्यूल जारी किया गया। 31 अगस्त तक कक्षा 10वीं और 12वीं में डायरेक्ट एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। स्कूल द्वारा जितने भी डायरेक्ट एडमिशन लिए जाएंगे। इसकी सूची बनाकर उसे संबंधित क्षेत्रीय CBSE  कार्यालय में जमा करना होगा। 10वीं 12वीं में अपने विषय बदलने वाले छात्र, 31 अगस्त तक क्षेत्रीय कार्यालय में आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद ही स्कूल संबंधित छात्र के विषय में बदलाव कर सकेगा।

कक्षा 10वीं 12वीं सीधे प्रवेश और 15 जुलाई के बाद केवल सरकारी कर्मचारी माता-पिता के स्थानांतरण के आधार पर सीधे प्रवेश के कारण विषय परिवर्तन के मामले प्रवेश के 7 दिनों के भीतर क्षेत्रीय कार्यालय को भेजे जाने अनिवार्य होंगे।

अटेंडेंस की कमी की भी एक लिस्ट तैयार की जाएगी

इसके साथ ही छात्रों के अटेंडेंस की कमी की भी एक लिस्ट तैयार की जाएगी और इस संबंध क्षेत्रीय सीबीएसई ऑफिस को भेजना होगा ताकि वह 5 जनवरी 2024 तक पहुंच सके। इसमें कुछ कमी पाई जाती है तो स्कूलों को यह 15 जनवरी तक प्राप्त करनी होगी और उसे कमी के बारे में 20 जनवरी 2024 तक स्कूल क्षेत्रीय ऑफिस को सूचित करेगा। 31 जनवरी तक स्कूल को अटेंडेंस की कमी के मामले में सीबीएसई से अप्रूवल प्राप्त करना होगा। जिसके बाद प्रक्रिया आगे शुरू होगी।

मुख्य विषयों की परीक्षा का आयोजन 20 फरवरी से अप्रैल से पहले सप्ताह तक 

बता दे कि फरवरी के दूसरे सप्ताह से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। बोर्ड ने पहले ही स्कूलों को सूचित कर दिया है कि पहले उन विषयों की परीक्षा ली जाएगी, जिनमें छात्रों की संख्या कम है। वहीं मुख्य विषयों की परीक्षा का आयोजन 20 फरवरी से अप्रैल से पहले सप्ताह तक किया जाना है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News