हिन्दी पखवाड़ा को लेकर CBSE ने जारी किया नोटिस, 14 सितंबर से होगी शुरुआत, आयोजित होंगी कई गतिविधियां, इनाम घोषित

14 सितंबर से सीबीएसई बोर्ड मुख्यालय और क्षेत्रीय कार्यालयों में हिन्दी पखवाड़े का आयोजन होगा। इस संबंध में बोर्ड ने नोटिस भी जारी किया है

cbse

CBSE Hindi Pakhwada Notice: हर साल 14 सितंबर से हिंदी दिवस के अवसर पर सीबीएसई बोर्ड मुख्यालय में में हिंदी पखवाड़ा का आयोजन किया जाता है। 14 सितंबर से 30 सितंबर के बीच हिंदी पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम को बोर्ड अहम नोटिस जारी किया है।

हिन्दी पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत  अलग-अलग प्रतियोगिताएं और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें अधिकारी और कर्मचारी दोनों भाग ले सकते हैं। सीबीएसई ने कार्यक्रम को लेकर महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। प्रतियोगिताओं के विजेताओं के लिए इनाम भी घोषित किए गए हैं।  कर्मचारियों और अधिकारियों को सभी कर्मचारी ऑफिस में हिंदी में ही कामकाज करने का निर्देश दिया गया है।। क्षेत्रीय कार्यालयों में भी  कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

किस दिन होगी कौन-सी गतिविधि? (Hindi Diwas 2024)

हिन्दी पखवाड़े के कार्यक्रमों क्व लिए 13 सितंबर 2024 शाम 5:00 बजे तक अधिकारी या कर्मचारी आवेदन कर सकते हैं। 17 सितंबर  सुबह 1:00 बजे कार्यक्रम का उद्घाटन अध्यक्ष द्वारा किया जाएगा।  अधिकारी और कर्मचारियों को राजभाषा को लेकर  प्रतिज्ञा दिलाई जीएगी।  18 सितंबर को हिंदी टिप्पणी एवं प्रारूप लेखन और शब्द अंताक्षरी का आयोजन होगा। 19 सितंबर को हिंदी सुलेख /श्रुतलेख, 20 सितंबर को हिंदी निबंध लेखन, 23 सितंबर को हिंदी कविता पाठ, 24 सितंबर को राजभाषा एवं सामान्य ज्ञान पर आधारित क्विज,  25 सितंबर को हिंदी स्लोगन प्रतियोगिता, 26 सितंबर को हिंदी टंकण, 27 सितंबर को हिंदी कार्यशाला और 20 सितंबर को हिंदी पखवाड़ा पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया जाए।

cbse


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News