बोर्ड परीक्षा रजिस्ट्रेशन को लेकर CBSE ने जारी किया स्कूलों को नोटिस, दी ये सलाह, छात्र-अभिभावक रखें इन बातों का ख्याल 

नोटिस में सीबीएसई ने कहा कि, "डेटा में सुधार के लिए कोई भी विंडो ओपन नहीं होगा। इसलिए सभी स्कूल सही समय पर एलओसी प्रस्तुत करें।"

CBSE Board Exam 2025

CBSE Board Exam 2025: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकन्डेरी एजुकेशन ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए LOC सबमिशन और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सीबीएसई ने स्कूल प्रमुखों और प्राचार्यों को समय से छात्रों की लिस्ट जमा करने की सलाह दी है। इस संबंध में नोटिस भी जारी किया है।

सीबीएसई ने कहा, “सीबीएसई और सीबीएसई और एफिलिएटिड स्कूलों के लिए 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित करना बेहद ही महत्वपूर्ण काम है। यह सभी संबद्ध स्कूलों द्वारा उम्मीदवारों की सूची को सही और समय पर प्रस्तुत करने पर निर्भर करता है।”

सीबीएसई ने स्कूलों को दिए ये निर्देश

दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा 2024-25 के लिए LOC और एग्जाम फीस जमा करने की अंतिम तिथि 4 अक्टूबर 2024 है। बोर्ड ने स्कूलों समय से उम्मीदवारों की सूची जमा करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा स्कूलों को सभी अभ्यर्थियों के विषय संयोजन और विवरण के संबंध में डाटा की शुद्धता सुनिश्चित करने को कहा गया है। एलओसी को स्कूल सबसे पहले OASIS पोर्टल और एचपीई पर प्रस्तुत करने और सीडब्ल्यूएसएन की सही श्रेणी भरने की सलाह बोर्ड ने दी है। सीबीएसई ने कहा कि, “डेटा में सुधार के लिए कोई भी विंडो ओपन नहीं होगा। इसलिए सभी स्कूल सही समय पर एलओसी प्रस्तुत करें।”

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते समय छात्र और अभिभावक जरूर रखें इन बातों का ख्याल 

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते समय अभिभावकों और छात्रों द्वारा कुछ बातों का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सुधार करने पर काफी समय लग जाता है।

  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आवेदक छात्र का नाम सही होना चाहिए। आधार कार्ड या अन्य ऑफिशियल दस्तावेजों के हिसाब से ही फॉर्म में नाम दर्ज करें।
  • माता-पिता और अभिभावक का नाम भी गलत नहीं होना चाहिए।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में छात्रों की जन्म तिथि सटीक होनी चाहिए। बर्थ सर्टिफिकेट या आधिकारिक दस्तावेजों के हिसाब से ही फार्म में जन्मतिथि को दर्ज करें।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सही विषयों को दर्ज करना बहुत जरूरी होता है। छात्रों को बोर्ड परीक्षा के दौरान उन्हीं विषयों की पेपर में शामिल होने की अनुमति होती है, जो फॉर्म में भरें गए हो। इसलिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सब्जेक्ट को भरते समय कोई भी गलती ना करें। शिक्षकों की सलाह ले सकते हैं।

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News