CBSE : 10वीं-12वीं परीक्षा परिणाम में देरी, बोर्ड ने UGC को लिखा पत्र, विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए अगले सप्ताह तक जारी हो सकती है एडवाइजरी

बड़े-बड़े विश्वविद्यालय में नोटिफिकेशन जारी होने के बाद छात्रों के भविष्य की चिंता सताने लगी है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई के छात्रों (CBSE Students) का इंतजार एक तरफ जहां लंबा होता जा रहा है। वहीं CBSE 10वीं 12वीं के परीक्षा परिणाम (CBSE Results) को लेकर अभी भी कोई आधिकारिक तिथि की घोषणा नहीं की गई है। हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि जुलाई के अंत तक 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी। इसी बीच देश के कई विश्वविद्यालय (University) द्वारा UG में प्रवेश परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। बड़े-बड़े विश्वविद्यालय में नोटिफिकेशन जारी होने के बाद छात्रों के भविष्य की चिंता सताने लगी है। इसी बीच सीबीएसई ने बड़ा कदम उठाते हुए यूजीसी (UGC) से बड़ी मांग की है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने उच्च शिक्षा नियामक विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से परिणाम की तारीख के अनुसार अपनी वार्षिक कैलेंडर की योजना बनाने के निर्देश देने की गुजारिश की है। सीबीएसई के इस गुजारिश के बाद यूजीसी के सूत्रों की मानें तो अगले सप्ताह तक सभी विश्वविद्यालय के लिए एडवाइजरी जारी की जाएगी।

बता दे कि सीबीएसई द्वारा अभिषेक 10वीं और 12वीं के टर्म 2 के परीक्षा परिणाम की घोषणा नहीं की गई है। दरअसल 2021-22 सत्र के लिए 2 टर्म में परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसके लिए पहले टर्म की परीक्षा के परिणाम स्कूलों को भेजे जा चुके हैं। वहीं दूसरे टर्म के परीक्षा के परिणाम जुलाई पहले सप्ताह तक घोषित होने की संभावना जाहिर की गई थी।

Read More : “कुछ कुछ होता है” के रीमेक को लेकर करण जौहर ने किया बड़ा खुलासा, कहा इन स्टार्स को करेंगे कास्ट

हालांकि अब यूजीसी के अधिकारियों की मानें तो जुलाई के अंत तक परीक्षा परिणाम की घोषणा की जा सकेगी। इसी बीच सीबीएसई ने 28 जून को यूजीसी को पत्र लिखा था। जिसमें कहा गया था कि कुछ विश्वविद्यालय द्वारा स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। वहीं आवेदन की अंतिम तिथि जुलाई के पहले सप्ताह तक ही रखी गई है।

सीबीएसई ने पत्र में कहा था कि अभी तक सीबीएसई द्वारा 10वीं 12वीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में यूजीसी सभी विश्वविद्यालय के लिए एक एडवाइजरी जारी करें। जिसमें निर्देश दिया जाए कि विश्वविद्यालय शैक्षणिक कैलेंडर सीबीएसई परीक्षा परिणाम की तिथि के अनुसार ही तैयार किए जाएं। सीबीएसई ने अपने लिखे पत्र में कहा था कि उन्हें परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए लगभग 1 महीने का समय चाहिए होगा।

वही सीबीएसई की गुजारिश के बाद यूजीसी के सूत्रों की मानें तो अगले सप्ताह तक देश के सभी विश्वविद्यालयों को एडवाइजरी जारी की जाएगी। इस एडवाइजरी में सभी विश्वविद्यालय को दिशा निर्देश दिया जा सकता है कि जब तक सीबीएसई द्वारा 12वीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा नहीं की जाती है तब तक वह यूजी कोर्स के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा ना करें।