CBSE : CTET 2021 का संशोधित शेड्यूल-एडमिट कार्ड जारी, 10वीं-12वीं टर्म 1 परीक्षा परिणाम जल्द

उम्मीदवार डिजिलॉकर ऐप पर अपने कक्षा 10, 12 के परिणाम देख सकते हैं। ऐप को Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकता है

CBSE Board

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आखिरकार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021 का संशोधित कार्यक्रम जारी कर दिया है। CTET 2021 परीक्षा पहले 16 और 17 दिसंबर 2021 को आयोजित होने वाली थी। इससे पहले 16 दिसंबर को पहली पाली में परीक्षा देश भर में सफलतापूर्वक आयोजित की गई थी। हालांकि दूसरी पाली (पेपर 2) की परीक्षा तकनीकी गड़बड़ियों के कारण पूरी नहीं की जा सकी थी।

वहीँ एक नोटिस में बोर्ड ने कहा था कि इन उम्मीदवारों के लिए परीक्षाओं की अगली तारीखों को मेसर्स टीसीएस लिमिटेड के परामर्श से अधिसूचित किया जाएगा। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करने के लिए सीबीएसई द्वारा टीसीएस आईओएन को सौंपा गया है। जैसा कि सीबीएसई ने अब संशोधित तिथियों की घोषणा की है, उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक साइट- ctet.nic.in पर तारीखों की जांच कर सकते हैं।

Read More : IAS Transfer: मध्य प्रदेश में आईएएस अधिकारियों के तबादले, यहां देखें लिस्ट

आधिकारिक नोटिस के मुताबिक जिन उम्मीदवारों की परीक्षा 16 और 17 दिसंबर 2021 को पूर्णिया (पूर्णिया) में होने वाली थी, उन्हें परीक्षा की संशोधित तिथि 12 जनवरी 2022 आवंटित की गई है। संशोधित प्रवेश पत्र वेबसाइट https://ctet.nic.in पर अपलोड कर दिए गए हैं।

बोर्ड ने उम्मीदवारों को सलाह दी है कि वे अपने संशोधित प्रवेश पत्र डाउनलोड करें और संशोधित कार्यक्रम के अनुसार संबंधित केंद्रों पर परीक्षा में शामिल हों। आधिकारिक नोटिस के अनुसार सीबीएसई अब परीक्षा शहर, परीक्षा केंद्र और परीक्षा की तारीख बदलने के अनुरोध पर विचार नहीं करेगा।

CBSE टर्म 1 परिणाम 2022 जल्द होंगे जारी 

इधर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जल्द ही CBSE टर्म 1 परिणाम 2022 जारी करने की उम्मीद है। बोर्ड द्वारा 10वीं, 12वीं के परिणाम की तारीख अभी तक साझा नहीं की गई है, हालांकि मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, परिणाम जल्द ही उपलब्ध होने की संभावना है। वैसे उम्मीदवार जो 10वीं, 12वीं की परीक्षा में उपस्थित हुए हैं। वे सीबीएसई की आधिकारिक साइट और अन्य प्लेटफार्मों पर भी अपना परिणाम देख सकते हैं।

14 अक्टूबर को बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, बोर्ड ने कहा है कि टर्म I परीक्षा के आयोजन के बाद प्राप्त अंकों के रूप में परिणाम घोषित किया जाएगा। टर्म I परीक्षा के बाद किसी भी छात्र को पास, कम्पार्टमेंट या आवश्यक पास परीक्षा की श्रेणी में नहीं रखा जाएगा। 10वीं, 12वीं का अंतिम परिणाम टर्म 2 परीक्षाओं के बाद घोषित किया जाएगा। उम्मीदवार नीचे दिए गए प्लेटफॉर्म के माध्यम से परिणाम की जांच कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइटें

  • cbse.gov.in
  • cbseresults.nic.in
  • डिजिटल लॉकर
  • उमंग ऍप

उम्मीदवार डिजिलॉकर ऐप पर अपने 10वीं, 12वीं के परिणाम देख सकते हैं। ऐप को Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकता है या वेबसाइट digilocker.gov.in पर चेक किया जा सकता है। इसके अलावा सीबीएसई के छात्र उमंग मोबाइल एप्लिकेशन पर अपना परिणाम देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं। उमंग एप को गूगल प्ले एप के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है।