CBSE : 10वीं-12वीं रिजल्ट पर बड़ी अपडेट, UG एडमिशन की अंतिम तिथि पर UGC ने विश्वविद्यालयों को दिए निर्देश, छात्रों को मिलेगा लाभ

सीबीएसई बोर्ड द्वारा आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जुलाई के अंत तक सीबीएसई परिणाम 2022 की घोषणा करने की उम्मीद है।

cbse

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई (CBSE) के अनुरोध पर यूजीसी (UGC) ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल यूजीसी ने सभी Universities-उच्च संस्थानों (higher Institution) को निर्देश दिए हैं कि सीबीएसई के 12वीं के रिजल्ट की घोषणा के बाद ही UG प्रवेश प्रक्रिया-अंतिम तिथि की प्रक्रिया तय करें। सीबीएसई 10वीं 12वीं के परीक्षा परिणाम (CBSE 10th-12th Result) जारी नहीं किए गए हैं। वहीं कई संस्थानों द्वारा UG में प्रवेश के लिए नोटिफिकेशन (notification) जारी कर दिया गया था। जिससे छात्रों को अपनी भविष्य की चिंता सताने लगी थी। इसी बीच अब यूजीसी ने सभी उच्च संस्थानों से 12वीं के रिजल्ट की घोषणा के बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं। जिससे छात्रों को बड़ा लाभ मिलेगा।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने सभी संस्थानों से सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम 2022 की घोषणा के बाद स्नातक (UG) प्रवेश प्रक्रिया की अंतिम तिथि तय करने का अनुरोध किया है। इस बीच, सीबीएसई बोर्ड द्वारा आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जुलाई के अंत तक सीबीएसई परिणाम 2022 की घोषणा करने की उम्मीद है।

यूजीसी के अध्यक्ष ने ट्विटर पर लिखा कि यूजीसी सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से अनुरोध करता है कि सीबीएसई द्वारा कक्षा 12 के परिणाम घोषित होने के बाद उनकी स्नातक प्रवेश प्रक्रिया की अंतिम तिथि तय की जाए ताकि ऐसे छात्रों को स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

Read More : PM Kisan : लाखों किसानों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, इन राशियों की होगी वसूली, अपात्रों को लगेगा झटका, 12वीं किस्त के 2000 रुपए पर बड़ी अपडेट

सीबीएसई बोर्ड द्वारा यूजीसी से सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम 2022 का इंतजार करने के लिए विश्वविद्यालयों को निर्देशित करने का आग्रह करने के बाद परिपत्र जारी किया गया है। रिपोर्टों के अनुसार, मुंबई विश्वविद्यालय द्वारा एमयू यूजी प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के बाद सीबीएसई ने यूजीसी को एक पत्र भेजा था। यूजीसी ने अपने नवीनतम नोटिस में कहा कि यह ध्यान में आया है कि कुछ विश्वविद्यालयों ने सत्र (2022-23) के लिए स्नातक पाठ्यक्रमों में पंजीकरण शुरू कर दिया है।

इस परिदृश्य में, सीबीएसई के छात्र स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश से वंचित हो जाएंगे यदि सीबीएसई परिणाम घोषित होने से पहले विश्वविद्यालयों द्वारा अंतिम तिथि तय की जाती है। सीबीएसई ने कोविड-19 महामारी की स्थिति के कारण होने वाले प्रभाव को कम करने के लिए इस साल कक्षा 12 की परीक्षा दो शर्तों में आयोजित की थी।

सीबीएसई टर्म 1 के प्रदर्शन के बारे में स्कूलों को पहले ही बता दिया गया है। यूजीसी ने बताया कि सीबीएसई मूल्यांकन प्रक्रिया जारी है और जल्द ही परिणाम घोषित करने की प्रक्रिया शुरू होगी। अंतिम सीबीएसई परिणाम 2022 की घोषणा दोनों शर्तों में प्रदर्शन के आधार पर वेटेज के संयोजन के बाद की जाएगी। पूरी अवधि में एक महीने का समय लगेगा।

10वीं, 12वीं टर्म 2 हाइलाइट्स

  • परीक्षा संचालन प्राधिकरण: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
  • सीबीएसई कक्षा 10 परीक्षा तिथि: 26 अप्रैल से 24 मई, 2022
  • सीबीएसई कक्षा 12 परीक्षा तिथि: 26 अप्रैल से 15 जून, 2022
  • सीबीएसई परिणाम 2022 कक्षा 10 वीं, 12 वीं तिथि और समय: घोषित किया जाना है
  • क्रेडेंशियल आवश्यक: रोल नंबर, जन्म तिथि और स्कूल नंबर
  • आधिकारिक वेबसाइट – cbseresults.nic परिणाम