Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

CUET: खुशखबरी! साल में दो बार आयोजित होगी परीक्षा, छात्रों को मिलेगा दोगुना अवसर

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) UG कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित किया जाता है। इस साल इसे लेकर कई बदलाव किए गए हैं, कई नए-नए यूनिवर्सिटी भी CUET के जरिए ही दाखिला लेंगे। CUET को लेकर अब नई अपडेट भी सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक सत्र 2023 से 1 साल में दो बार एंटरेंस टेस्ट को आयोजित किया जाएगा इसी तरीके से छात्रों को यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए दो बार अवसर मिलेगा। बता दें कि इस परीक्षा  का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाता है, हालांकि फिलहाल इसका आयोजन सिर्फ एक बार ही किया जा रहा है लेकिन अगले सेशन से साल में दो बार परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

यह भी पढ़े… वेटलॉस के लिए खा रहे हैं बेबी फूड, जानिए कितना फायदा कितना नुकसान

परीक्षा को दो बार आयोजित करने के लिए NTA राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत CUET को दो बार आयोजित करने की तैयारी कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक परीक्षा का आयोजन बोर्ड एग्जाम के बाद किया जाएगा और अगले साल से कई और बदलाव भी होने की संभावनाएं हैं, फिलहाल विभाग ने इसकी जानकारी साझा नहीं की है। इस परीक्षा के जरिए छात्र अपने ज्ञान के दम पर यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले पाएंगे। परीक्षा 12वीं के पाठ्यक्रम पर आधारित होगी। इस बात के संकेत पहले ही यूजीसी के चेयरमैन जगदीश कुमार दे चुके हैं।

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"