Career Option: क्या आपको भी साइकोलॉजी में है इंटरेस्ट, इन क्षेत्रों में बनाएं करियर, मिलेगा शानदार मौका

Career Option: मनोविज्ञान एक आकर्षक और विस्तृत क्षेत्र है जो मानव मन, विचारों, भावनाओं और व्यवहारों का अध्ययन करता है। यह विभिन्न प्रकार के करियर विकल्पों का द्वार खोलता है, जो आपको दूसरों की मदद करने, जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने और रहस्यों को उजागर करने का अवसर प्रदान करते हैं।

psychology

Career Option: मनोविज्ञान जिसे अंग्रेजी में साइकोलॉजी कहा जाता है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर हर उम्र के लोग अपना कैरियर बना सकते हैं। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। इस क्षेत्र में मानव मन और मस्तिष्क से जुड़ी कई बातों का अध्ययन किया जाता है। साइकोलॉजी में इंसान के मन और व्यवहार के बारे में पढ़ा जाता है। साइकोलॉजी विभिन्न प्रकार के करियर ऑप्शन का द्वार खोलता है, जो आपको दूसरों की मदद करने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने और रहस्यों को उजागर करने का अवसर प्रदान करता है। अगर आपको भी साइकोलॉजी में रुचि है और आप भी इसी क्षेत्र में करियर बनाने का सोच रहे हैं तो आज हम आपके लिए ऐसे साइकोलॉजी से जुड़े करियर ऑप्शन लेकर आए हैं, जिनके बारे में आपका जानना बहुत जरूरी है। इसी के साथ चल जान लेते हैं की साइकोलॉजी में रुचि रखने वाले लोगों के लिए क्या-क्या करियर ऑप्शन मौजूद है।

साइकोलॉजी में रुचि रखने वालों के लिए करियर ऑप्शन

चार्टर्ड मनोवैज्ञानिक (Chartered Psychologist)

चार्टर्ड मनोवैज्ञानिक (Chartered Psychologist) मनोविज्ञान के क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित और सम्मानित पेशेवरों में से एक हैं। वे व्यापक प्रशिक्षण और अनुभव के साथ उच्च योग्यता वाले मनोवैज्ञानिक होते हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं। चार्टर्ड मनोवैज्ञानिक बनने के लिए आपको मनोविज्ञान में स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त करनी होगी। आपको भारतीय मनोवैज्ञानिक समाज (BPS) द्वारा मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा करना होगा। आपको BPS द्वारा आयोजित कठोर चार्टर्ड मनोवैज्ञानिक परीक्षा पास करनी होगी। चार्टर्ड मनोवैज्ञानिक बनना एक चुनौतीपूर्ण लेकिन पुरस्कृत करियर विकल्प है। यदि आप मानव मन की जटिलताओं को समझने और दूसरों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए समर्पित हैं, तो यह आपके लिए एक उत्कृष्ट करियर विकल्प हो सकता है।

समाज सेवक (Social worker)

समाज सेवक (Social Worker) समाज के सबसे जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए समर्पित होते हैं। वे ऐसे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए काम करते हैं जो गरीबी, भेदभाव, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, घरेलू हिंसा, या अन्य चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। यदि आप दूसरों की मदद करने और दुनिया में बदलाव लाने के लिए समर्पित हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतरीन करियर ऑप्शन हो सकता है।

मनोचिकित्सक मानसिक (Psychotherapist)

मनोचिकित्सक मानसिक (Psychotherapist) स्वास्थ्य पेशेवर होते हैं जो व्यक्तियों, जोड़ों, समूहों या परिवारों को मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निपटने में मदद करते हैं। वे विभिन्न प्रकार की थेरेपी और उपचार प्रदान करते हैं जो लोगों को उनके विचारों, भावनाओं और व्यवहारों को बेहतर ढंग से समझने और प्रबंधित करने में मदद करते हैं।मनोचिकित्सक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ाने और मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच में सुधार करने के लिए भी काम करते हैं। यदि आप मानसिक स्वास्थ्य में रुचि रखते हैं और दूसरों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए समर्पित हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतरीन करियर ऑप्शन हो सकता है।

शिक्षा और मनोविज्ञान (Education and Psychology)

शिक्षा और मनोविज्ञान दो ऐसे क्षेत्र हैं जो गहरे स्तर पर जुड़े हुए हैं। शिक्षा का उद्देश्य ज्ञान और कौशल प्रदान करना है, जबकि मनोविज्ञान सीखने की प्रक्रिया और मानवीय व्यवहार को समझने में मदद करता है। शिक्षा में मनोविज्ञान इन्क्लूसिव एजुकेशन को अधिक प्रभावी और सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मनोविज्ञान में स्नातक प्राथमिक, माध्यमिक या उच्च विद्यालय स्तर पर शिक्षक के रूप में कार्य कर सकते हैं। वे विभिन्न विषयों को पढ़ा सकते हैं, जैसे कि सायकोलोजी , सोशियोलॉजी, शिक्षाशास्त्र, और विशेष शिक्षा।यदि आप शिक्षा में रुचि रखते हैं और दूसरों के सीखने और विकास में मदद करने के लिए समर्पित हैं, तो शिक्षा में मनोविज्ञान आपके लिए एक बेहतरीन करियर ऑप्शन हो सकता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News