स्कूलों में स्थापित होंगे निर्वाचन क्लब और लोकतंत्र कक्ष, CBSE ने जारी की गाइडलाइंस, पढ़ें पूरी खबर

निर्वाचन क्लब और लोकतंत्र कक्ष मुख्य उद्देश्य छात्रों को लोकतंत्रित सिद्धांतों और चुनावी प्रक्रिया को लेकर शिक्षित करना है।  सीबीएसई ने स्थापना को लेकर गाइडलाइंस जारी की है।

cbse news

CBSE News: केंद्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में सभी एफिलेटेड स्कूलों को निर्वाचन क्लब और लोकतंत्र कक्ष को की स्थापना और गतिविधियों को लेकर महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किए हैं। बोर्ड ने स्कूलों को क्लब/रूम को सफल बनाने के लिए क्षेत्रीय निर्वाचन प्राधिकरण से साझेदारी करने की सलाह भी दी है। जो भी स्कूल अगली पीढ़ी को जिम्मेदार नागरिक बनाने में योगदान देने की इच्छा रखते हैं, वे सीबीएसई के इस कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं।

छात्रों में नागरिक सहभागिता, लोकतांत्रिक भागीदारी, सक्रिय नागरिकता, चुनावी साक्षरता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए बोर्ड ने स्कूलों को निर्वाचन क्लब और लोकतंत्र कक्ष स्थापित करने का निर्देश दिया है। ताकि छात्र कम उम्र से ही लोकतांत्रिक मूल्य और प्रक्रियाओं को समझ सके और भविष्य में जिम्मेदार नागरिक बन सकें। डेमोक्रेसी रूम और  इलेक्टरल क्लब के जरिए छात्रों को चुनावी अधिकारों और प्रक्रिया,  लोकतांत्रिक सिद्धांत और नागरिक जिम्मेदारियां के बारे में शिक्षित किया जाएगा।

फेक चुनाव समेत कई एक्टिविटी और प्रोजेक्ट होंगे आयोजित (Electoral Club and Democracry Room)

इस दौरान विभिन्न प्रकार के गतिविधियों का आयोजन होगा। जिसमें चुनावी साक्षरता कार्यशालाएं, नकली चुनाव, बहस और चर्चा, मतदान पंजीकरण अभियान, सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रम, अतिथि व्याख्यान और बातचीत, प्रश्नोत्तरी, निबंध लेखन इत्यादि एक्टिविटी शामिल हैं। इसके अलावा छात्र मंच सामुदायिक सहभागिता परियोजनाएं, विधायी सिमुलेशन, मुद्दे आधारित अभियान, मीडिया साक्षरता अभियान, शोध परियोजनाएं, नागरिक शिक्षा कार्यशालाएं समेत अलग-अलग परियोजनाओं का आयोजन भी किया जाएगा।

इन दिशानिर्देशों का करना होगा पालन (CBSE Notice)

जो स्कूल लोकतंत्र कक्षा निर्वाचन क्लब को स्थापित करना चाहते हैं, उन्हें जरूरी गाइडलाइंस का पालन करना होगा। बोर्ड ने स्कूलों को गतिविधियों की देखने करने के लिए संकाय सलाहकार या समन्वयक नियुक्त करने का निर्देश दिया है। क्लब और कक्षा का गठन प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक सहित विभिन्न स्तरों पर किया जा सकता है। इसकी सदस्यता सभी छात्रों के लिए खुली होनी चाहिए छात्रों को स्थानीय, राष्ट्रीय और वैश्विक मुद्दों के बारे में जानकारी रखने में मदद करने के लिए न्यूज़ पेपर, मैगजीन, ऑनलाइन डाटाबेस और अतिथि वक्ताओं सहित विभिन्न संसाधनों तक पहुंच प्रदान की जाएगी। सीबीएसई ने नियमों का सख्त पालन करने का भी निर्देश दिया है। क्लब और लोकतंत्र कक्षा में चर्चाओं-बहसों का नेतृत्व करने के लिए छात्र सुगमकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। छात्रों को अलग-अलग दृष्टिकोण तलाशने, महत्वपूर्ण प्रश्न पूछने और अपने तर्कों को सबूत के साथ समर्थन देने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News