फूलों का business बन गया है कमाई का आसान रास्ता, हर महीने होगी लाखों की इनकम

यदि आप कोई नया business करना चाहते हैं तो एक महकते हुए business का सुझाव हम दे रहे हैं. जो कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा प्रॉफिट देगा. आइये जानते हैं -

करियर, डेस्क रिपोर्ट। आज कल बेरोजगारी लोगों को सताने लगी है। इसकी वजह नौकरियों का अकाल भी माना जा रहा है। मशीनी युग में नौकरी पाना कठिन और असाध्य कार्य हो चुका है, ऐसे समय में रोजगार की तलाश में बहुत से लोग स्वरोजगार का रुख अपना रहे है। उसी को ध्यान में रखकर यह उपाय निकालने की एक कोशिश है, जिससे आप कम लागत में भी अच्छे मुनाफे का व्यापार आरंभ कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – महोगनी के पेड़ का business देता है मोटी कमाई, जाने कैसे करें इसकी शुरुआत?

जाने क्या है व्यापारिक सुझाव
हम जिस विषय व्यापार की बात कर रहे हैं वह है फूलों की खेती और उनसे जुड़े व्यापार की। कम लागत और अधिक मुनाफा कमाने वाला यह बिजनेस कोई भी कभी भी शुरू कर सकता है। जितनी ज्यादा फसल की संख्या होगी मुनाफा भी उतना ही अधिक होगा। इसके लिए आपको मात्र हजार से पंद्रह सौ स्क्वायर फीट तक की जगह चाहिए, जहां आप फूलों की खेती अबाध्य रूप से कर सकें। फूलों को सदा ताजा बनाए रखने के लिए एक फ्रीज की भी आवश्यकता रहती है। फूलों को काटने, छंटने और गुलदस्ते इत्यादि बनाने के लिए लोगों या मशीनों की आवश्यकता पड़ती है।

यह भी पढ़ें – कागज का यह business बड़ा ही सुपरहिट है, एक बार शुरू करने पर होती है हर महीने कमाई

फूलों का बाजार
आम तौर पर देखा गया है जैसे जैसे धार्मिक क्रियाओं में लोगों की रुचि बड़ी है वैसे वैसे फूल मालाओं, इत्यादि की डिमांड भी बढ़ने लगी है, शादी पार्टी इत्यादि में भी फूल और गुलदस्तों का बाजार बढ़ने लगा है। इसलिए आप इस बात से निश्चिंत रहिए कि फूल की खेती के बाद क्या करना होगा? आप खेती कीजिए, बाजार स्वतः ही खुला हुआ है।

कमाई कितनी
एक साधारण सा फूल भी बाजार में उसकी लागत से चार गुना कीमत पर बिकता है। फूल की क्वालिटी पर भी निर्भर करता है कि उसकी कीमत क्या होनी चाहिए।