GATE 2023 Registration : गेट 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन हुए शुरू, ऐसे करें अप्लाई

परीक्षा देशभर में निर्धारित किए गए विभिन्न केंद्रों पर सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी।

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर की ओर से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट (GATE 2023) के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज मंगलवार 30, अगस्त, 2022 से शुरू कर दी गई। जो भी उम्मीदवार इस साल गेट परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे अपना आवेदन आईआईटी कानपुर की आधिकारिक वेबसाइट gate.iitkgp.ac.in पर कर सकते है।

बता दें कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर द्वारा इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट (GATE 2023) का आयोजन अगले साल फरवरी महीने में किया जाएगा। परीक्षा 4, 5, 11 और 12 फरवरी, 2023 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा देशभर में निर्धारित किए गए विभिन्न केंद्रों पर सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा से कुछ समय पहले उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे।

गौरतलब है कि गेट का स्कोर शिक्षा मंत्रालय द्वारा समर्थित संस्थानों में इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी / आर्किटेक्चर में पीजी कार्यक्रम कला और विज्ञान के विभिन्न ब्रांच में डॉक्टरेट कार्यक्रमों में प्रवेश या वित्तीय सहायता के लिए सहायक होता है। परीक्षा के माध्यम से इंजीनियरिंग, विज्ञान, मानविकी और सामाजिक विज्ञान के विभिन्न स्नातक विषयों में छात्रों की व्यापक समझ का परीक्षण किया जाएगा। GATE 2023 के सिलेबस में बताया गया है कि परीक्षा में 29 पेपर शामिल है।

GATE 2023 परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 30 अगस्त 2022 से शुरू होगी। वहीं, आवेदन की आखिरी तारीख एक महीने बाद 30 सितंबर 2022 को निर्धारित की गई है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले ही अपना आवेदन कर लें।

ऐसे करें अप्लाई
>> सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://gate.iitk.ac.in/ पर जाएं।
>> होम पेज पर गेट 2023 पंजीकरण के लिंक पर क्लिक करें।
>> सभी आवश्यक विवरण प्रदान करके पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करें।
>> पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद, उम्मीदवारों को लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त होंगे। उनका प्रयोग करते हुए लॉग इन करें।
>> लॉग इन करने के बाद, सभी आवश्यक विवरणों के साथ आवेदन पत्र भरें। इसके बाद अपने स्कैन किए गए दस्तावेज अपलोड करें।
>> अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
>> आवेदन पत्र जमा करें, इसे एक पीडीएफ के रूप में डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट भी लें।