ICAI CA 2023: उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर, सीए परीक्षा से पहले दें मॉक टेस्ट, शेड्यूल जारी, करें ये काम

ICAI CA 2023: इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया सीए फाउंडेशन परीक्षा जून 2023 के लिए मॉक टेस्ट का पहला सीरीज शुरू करने जा रहा है। Mock Test की शरुआत कल यानि 24 अप्रैल, 2023 से होगी, केवल पंजीकृत उम्मीदवार ही इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट icai.org पर जाकर मॉक टेस्ट के लिए पंजीकरण भी करवा सकते हैं।

मॉक टेस्ट के जरिए सीए फाउंडेशन परीक्षा जून में शामिल होने वाले उम्मीदवार अपनी तैयारी का अंदाजा लगा सकते हैं। आईसीएआई ने इसके लिए पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है। मॉक टेस्ट की पहली सीरीज 24 अप्रैल से लेकर 27 अप्रैल तक आयोजित होगी। टेस्ट का निर्धारित समय 2-5 के बीच होगा।

फिजिकल और वर्चुअल दोनों ही मोड में उम्मीदवार मॉक टेस्ट का हिस्सा बन सकते हैं। हालांकि फिजिकल मोड के लिए उन्हें अपने संबंधित क्षेत्रीय परिषदों और संबंधित शाखाओं से कॉन्टैक्ट करना होगा। वहीं ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करने के लिए छात्रों को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि के विवरण की आवश्यकता लॉग करने के लिए पड़ेगी। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर छात्र ICAI CA Mock Test लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट icai.org पर जाएं।
  • अब होमपेज पर ICAI CA June 2023 Mock Test के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप डायरेक्ट Bos पोर्टल पर चले जाएंगे।
  • “Registration for the physical mode of mock test at respective regional councils & branches of ICAI” के लिंक पर क्लिक करें।
  • पंजीकरण संख्या और जन्मतिथि दर्ज करके लॉग इन करें।
  • पूछी गई जारी जानकारी दर्ज करने के बाद आवेदन पत्र जमा करें। इसे भविष्य के लिए को सेव कर लें।

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News