इग्नू ने शुरू किया स्पेनिश में मास्टर ऑफ आर्ट्स कोर्स, छात्रों को मिलेगा विशेष क्रेडिट

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने स्पेनिश भाषा में मास्टर ऑफ आर्ट्स (एमएएसएल) कोर्स की शुरुआत की है, जिसे इस शैक्षणिक सत्र से आरंभ किया जाएगा। यह कोर्स छात्रों को स्पेनिश संस्कृति, साहित्य, और इतिहास की विस्तृत जानकारी प्रदान करने का उद्देश्य रखता है।

Educational News: इग्नू ने शिक्षा के क्षेत्र में एक नया कदम उठाते हुए, स्पेनिश भाषा में मास्टर ऑफ आर्ट्स (एमएएसएल) कोर्स की शुरुआत की है। इसका आयोजन ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) के माध्यम से होगा और साथ ही छात्रों को स्पेनिश भाषा और सांस्कृतिक पहलुओं में माहिर बनाने का उद्देश्य है।

इस नए प्रोग्राम के जरिए, इग्नू छात्रों को स्पेनिश भाषा, साहित्य, और इतिहास में शिक्षा प्रदान करने का मौका दे रहा है। यह प्रोग्राम लैटिन अमेरिका में भारत की बढ़ती रुचि के साथ, स्पेनिश में शिक्षित भारतीय पेशेवरों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प प्रदान करने का उद्देश्य रखता है।

यह कोर्स विशेषकर उन छात्रों के लिए उपयुक्त है जो स्पेनिश भाषा और सांस्कृतिक क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। इससे छात्रों को विभिन्न स्तरों की समझ और व्याख्यान कौशल मिलेंगे, जो उन्हें इस क्षेत्र में सकारात्मक रूप से पहचानने में मदद करेगा।

इस प्रोग्राम में नामांकन के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता निम्नलिखित है:

मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्पेनिश में ग्रेजुएशन की डिग्री
विदेशी विश्वविद्यालयों से स्पेनिश में ग्रेजुएशन

दाखिले के लिए आवेदन कैसे करें:

छात्र ऑफिशियल वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर जाकर नोटिफिकेशन पढ़कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उन्हें आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके आवेदन फॉर्म सबमिट करना होगा।

एक साल के बाद मिलेगा कोर्स छोड़ने का ऑप्शन:

इस कोर्स की विशेषता यह है कि छात्रों को एक साल की पूरी अवधि के बाद इसे छोड़ने का ऑप्शन मिलेगा, जो एक और उनके भविष्य को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News