JEE Main Result 2022 : जारी किया NTA ने जेईई मेन सेशन-1 का रिजल्ट, ऐसे चेक करें नतीजे

रिजल्ट के साथ एनटीए ने कट ऑफ सूची भी जारी कर दी है, जिसे अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की ओर से जेईई मेन (JEE Main) के पहले चरण का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in के जरिए अपने परिणाम देख सकते हैं। परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से किया गया था। रिजल्ट के साथ एनटीए ने कट ऑफ सूची भी जारी कर दी है, जिसे अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े…सीएम शिवराज ने बताया कैसे बचें आकाशीय बिजली से, सबको सुरक्षित रहने की सलाह

बता दें कि इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में दाखिलों के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन 2022) के लिए परिणाम दो चरणों में जारी किए जाएंगे। जेईई मेन 2022 के पहले चरण यानी जून सत्र की परीक्षा के परिणाम जारी हो गए हैं। यह परीक्षा 23 जून 2022 से 29 जून 2022 तक पूरे भारत और विदेशों में 500 से अधिक केंद्रों पर हुई थी। परीक्षा सीबीटी मोड में हुई थी।

यह भी पढ़े…मेरी अनुशासनहीनता की वजह से लिया गया मुझसे विभाग वापस : उमा भारती

गौरतलब है कि पहले चरण के लिए एनटीए ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर पहले ही जेईई मेन की फाइनल आंसर की भी जारी कर दी थी। इसमें चार प्रश्नों को ड्रॉप कर दिया गया था। जिनके अंक सामान्यीकरण में जोड़े गए हैं। जेईई मेन परीक्षा परिणाम में देखने के लिए उम्मीदवारों को अपने पंजीकरण क्रमांक और पासवर्ड की जरूरत होगी।

यह भी पढ़े…MP के किसानों को बड़ी राहत, फसल बीमा की प्रक्रिया में बदलाव! अब ऐसे मिलेगा राशि का लाभ

जेईई मेन सेशन 2 परीक्षा 2022 का आयोजन 21 जुलाई 2022 से 30 जुलाई 2022 तक किया जाएगा। बता दें कि दोनों चरण के रिजल्ट के बाद एनटीए एक रैंक जारी करेगा। उसी रैंक के आधार पर फाइनल कट ऑफ जारी होगी। इसमें उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किए गए अंकों का उपयोग नहीं किया जाएगा। एनटीए छात्रों द्वारा प्राप्त पर्सेंटाइल स्कोर के सामान्यीकरण के बाद रैंक सूची और कट ऑफ अंक तैयार की जाएगी। शीर्ष 2.50 लाख रैंक उम्मीदवारों को जेईई एडवांस परीक्षा भाग लेने का मौका मिलेगा।

ऐसे चेक करें रिजल्ट
>> सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
>> होम पेज पर दिए सेशन 1 के लिए जेईई मेन 2022 परिणाम लिंक पर क्लिक करें।
>> रजिस्ट्रेशन नंबर आदि मांगी गई जानकारी को दर्ज कर सबमिट करें।
>> रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
>> अब चेक करें और प्रिंट निकाल लें।