JNU PG Admission 2024: पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए जेएनयू में शुरू हुई रजिस्ट्रशन की प्रोसेस, जानें कैसे करें आवेदन

जेएनयू में पीजी कोर्सेस के लिए आवेदन प्रारंभ हो गए हैं। JNU की ऑफिशियल वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मई है।

Rishabh Namdev
Published on -

JNU PG Admission 2024: अगर आपका ग्रेजुएशन हो गया है और आप अब मास्टर यानि पोस्ट ग्रेजुएशन की तलाश में है तो आपके लिए यह खास खबर हो सकती हैं। दरअसल आप जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो यहां आपके लिए एक अच्छा मौका हो सकता है। जानकारी के अनुसार जेएनयू में पीजी कोर्सेस के लिए आवेदन प्रारंभ हो गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार जेएनयू की आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

किन कोर्स में मिलेगा एडमिशन?

दरअसल जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) ने तीन बड़े पीजी कोर्सेस के लिए आवेदन बुलाना शुरू कर दिए हैं। वहीं अगर आप मास्टर ऑफ आर्ट्स (M.A), मास्टर ऑफ साइंस (M.Sc), और मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन्स (M.C.A) जैसे पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि:

जानकारी के अनुसार ये कोर्सेस में एडमिशन कॉमन यूनिवर्सिटीज एंट्रेस टेस्ट (CUET) के स्कोर्स के आधार पर प्रदान किये जाएंगे। जबकि इन कोर्सेस के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मई निर्धारित की गई है। इच्छुक छात्रों को 27 मई से पहले इसके लिए आवेदन करने होंगे।

दरअसल आप CUET के स्कोर्स के आधार पर ही मास्टर ऑफ टेक्नॉलजी (M.Tech), मास्टर ऑफ पब्लिक हेल्थ (M.P.H), पीजी डिप्लोमा, और मास्टर इन मीडिया कोर्स के लिए 27 मई तक आवेदन कर सकते हैं।

जानिए कैसे करें आवेदन:

आप JNU PG Admissions 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पहले JNU की ऑफिशियल वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाएं और होमपेज पर रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करें। वहां अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालकर रजिस्ट्रेशन करें। फिर, ध्यान से अपना आवेदन फॉर्म भरें और आवेदन शुल्क भरें। आवेदन के प्रिंटआउट को सुरक्षित रखें और भविष्य के लिए उसे डाउनलोड करें।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News