DU में एडमिशन पाने का आखिरी मौका, जानिए कैसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

क्या आप दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में एडमिशन लेना चाहते हैं? यदि ऐसा है तो हम आपको बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में एडमिशन पाने का आखिरी मौका है।

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) द्वारा अंडरग्रेजुएट (UG) कोर्सों में प्रवेश के लिए मॉप-अप राउंड की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। दरअसल यह अवसर उन छात्रों के लिए आखिरी अवसर है जिन्हें अब तक किसी कॉलेज में एडमिशन नहीं मिल सका है। वहीं 27 सितंबर 2024 से इस राउंड की शुरुआत हो गई है, जिसमें उम्मीदवार खाली सीटों के लिए आवेदन कर पाएंगे। वहीं इस प्रक्रिया की अंतिम तिथि अभी घोषित नहीं की गई है।

दरअसल इस खबर में हम आपको मॉप-अप राउंड में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया और आवेदन शुल्क के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। वहीं साथ ही, इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आप मॉप-अप राउंड के तहत कैसे प्रवेश पा सकते हैं।

वहीं आपको बता दें कि मॉप-अप राउंड एक अंतिम प्रवेश प्रक्रिया है। बता दें कि इस आयोजन का मकसद उन छात्रों को मौका देना है, जिन्हें पहले के राउंड में सीट नहीं मिल सकी थी। जानकारी के अनुसार इसमें सिर्फ खाली बची हुई सीटों के लिए ही आवेदन किया जा सकता है। बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा इस राउंड का मकसद सभी सीटों को भरना है और योग्य छात्रों को एक और मौका देना है, ताकि उम्मीदवार अपने चुने हुए पाठ्यक्रम में प्रवेश पा सकें।

जानिए कैसे कर सकते रजिस्ट्रेशन

दरअसल हम आपको जानकारी दे दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के मॉप-अप राउंड में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को पहले ugadmission.uod.ac.in/mopup पर जाकर ही नया पंजीकरण करना होगा। वहीं पंजीकरण के समय, उम्मीदवारों को अपनी व्यक्तिगत जानकारी यानी नाम, जन्मतिथि और संपर्क विवरण के साथ 12वीं कक्षा के अंकों का विवरण देना होगा। वहीं इसके बाद, फोटो और अन्य आवश्यक डॉक्यूमेंट को भी इस दौरान अपलोड करना होगा।

वहीं उम्मीदवार अपनी पसंद के कोर्स और कॉलेज का चयन भी इस दौरान कर सकते हैं। इसके बाद ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और अंत में, आवेदन की एक प्रिंट डाउनलोड करना होगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News