MP Police Constable Result : मध्यप्रदेश पुलिस कांस्टेबल का रिजल्ट हुआ जारी, ऐसे चेक करें

MPPEB recruitment

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश पुलिस कांस्टेबल का रिजल्ट (Madhya Pradesh Police Constable Result) जारी कर दिया गया है उम्मीदवार मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी – MPPEB ) की आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाकर चेक कर सकते है साथ ही वहां से अपना एप्लीकेशन नंबर (या रोल नंबर) एवं डेट ऑफ बर्थ डालकर रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

हम आपको बता दें कि एमपी पुलिस में 6000 कांस्टेबल के पद पर भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा (कंप्यूटर बेस्ड) 17 फरवरी को ही संपन्न हुई थी। एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में करीब 12 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था।

यह भी पढ़े…Government Job 2022 : प्रोफेसर के 152 पदों पर निकली वैकेंसी, जानें योग्यता व सैलेरी, 25 अप्रैल से पहले करें अप्लाई

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं थी इसलिए इसका रिजल्ट नॉर्मलाइजेशन पद्धति से निकाला गया, मार्क्स को नॉर्मलाइज्ड किया गया, तो ऐसे में मेरिट हाई रहने का अनुमान लगाया जा रहा है भर्ती परीक्षा का आयोजन कई शिफ्टों में किया गया था, दरअसल अलग अलग शिफ्टों के प्रश्न पत्र अलग अलग थे। प्रश्न पत्रों के कठिनाई के स्तर में समानता लाने के लिए व्यापक तौर पर मार्क्स नॉर्मलाइजेशन का फॉर्मूला अपनाया गया है।

यह भी पढ़े…नीम के फूलों से तेजी से घटता है वजन, बस इन तीन तरीकों से करें उपयोग

गौरतलब है कि सफल उम्मीदवार को शारीरिक दक्षता परीक्षा और मापतौल परीक्षा देनी होगी, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) तीन विधाओं – 800 मीटर दौड़, गोला फेंक व लंबी कूद में संपन्न की जाएगी, कांस्टेबल जीडी के अभ्यर्थियों को 2 मिनट 45 सेकेंड में 800 मीटर की दौड़ लगानी होगी, 19 फीट 7.260 किग्रा का गोला फेंकना होगा, इसके बाद 13 फीट की लंबी कूद मारनी होगी, महिलाओं को 4 मिनट में 800 मीटर की दौड़ लगानी होगी, 15 फीट 4 किग्रा का गोला फेंकना होगा, इसके बाद 10 फीट की लंबी कूद मारनी होगी, वहीं कांस्टेबल रेडियो के अभ्यर्थियों को भी 2 मिनट 45 सेकेंड में 800 मीटर की दौड़ लगानी होगी, 19 फीट 7.260 किग्रा का गोला फेंकना होगा, इसके बाद 12 फीट की लंबी कूद मारनी होगी।

ऐसे करें चेक

>> एमपीपीईबी की आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाएं।
>> होम पेज पर, उस रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
>> अपना रोल नंबर सारी डिटेल्स भर दें और नीचे बटन पर क्लिक कर दें।
>> फिर प्रिंट पर क्लिक करके परिणाम हार्डकॉपी में ले सकते हैं।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News