MP Board : 9वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, शुरू हुआ मूल्यांकन, जल्द जारी होंगे रिजल्ट

MP Board: वही माना जा रहा है कि जनवरी के दूसरे सप्ताह तक छमाही परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) के सरकारी स्कूलों (Government Schools) में कक्षा MP Board 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की छमाही परीक्षा (Half yearly Exam) समाप्त हो गई। वही पिछले सप्ताह पहले परीक्षा समाप्त होने के बाद अब मूल्यांकन (Evaluation) की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वहीं मूल्यांकन का परिणाम जल्दी लोक शिक्षण संचलानालय के विमर्श पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। वहीं प्रदेश के जल्द मूल्यांकन के परिणाम घोषित किए जाएंगे।

इस परिणाम के आधार पर ही MP Board 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के बोर्ड परीक्षा की तैयारी सुनिश्चित की जाएगी। इससे पहले आयोजित किए गए त्रैमासिक परीक्षा के परीक्षा परिणाम विमर्श पोर्टल पर अपलोड किए जा चुके हैं। वहीं परीक्षा के परिणाम के आधार पर मेंटर लगाने के निर्देश जारी किए गए थे।

Read More : MP News: CM Shivraj ने आज शाम बुलाई बड़ी बैठक, मंत्रियों-अधिकारियों को उपस्थित रहने के निर्देश

हालांकि लोक शिक्षण आयुक्त के निर्देश के बाद भी अब तक प्रदेश के कई स्कूलों में मेंटर कक्षाएं संचालित नहीं की जा रही है। इसके अलावा बोर्ड परीक्षा को लेकर कई स्कूलों में पाठ्यक्रम का अध्यापन भी धीमी गति से चल रहा है। जिस पर लोक शिक्षण आयुक्त द्वारा छमाही परीक्षा परिणाम घोषित होते हैं बड़े निर्णय लिए जा सकते हैं। ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश में कोरोना महामारी के कारण पिछले 2 सालों से बोर्ड परीक्षा का आयोजन नहीं किया जा रहा है। जिसके बाद रिजल्ट बनाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं बोर्ड परीक्षा 2022 को समय से पहले आयोजित करने की तैयारी की गई है। हालांकि किसी कारणवश यदि बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन नहीं किया जाता है तो छात्रों का रिजल्ट त्रैमासिक और वार्षिक परीक्षा परिणाम के आधार पर ही तैयार किया जाएगा। जिसके बाद बोर्ड द्वारा जल्द से जल्द अर्धवार्षिक परीक्षा के परिणाम लोक शिक्षण संचालनालय के विमर्श पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। वही माना जा रहा है कि जनवरी के दूसरे सप्ताह तक छमाही परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।