MP Board : 10वीं-12वीं परीक्षा पर आई बड़ी अपडेट, छात्रों के लिए जानना जरूरी, 2 दिन के अंदर पूरा करें ये काम

जिसके लिए एडमिट कार्ड जनवरी के आखिरी सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं।

mp boardmpbse

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में Corona संक्रमण के बीच बोर्ड परीक्षार्थियों (MP Board Students) के लिए बड़ी खबर है। दरअसल जिस तेजी से Corona के मामले में बढ़ोतरी देखी जा रही है। माना जा रहा है कि MP Board की 10वीं-12वीं की परीक्षा तिथि को बढ़ाया जा सकता है। हालांकि इस पर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। वही स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार (Inder singh parmar) का कहना है कि शिक्षा विभाग (School education department) की तरफ से जल्दी ऑनलाइन कक्षाएं (online classes) शुरू की जाएगी। जिससे छात्रों की पढ़ाई प्रभावित ना हो।

MP Board 10वीं 12वीं परीक्षा पर बोलते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि Corona के चलते परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाई जा सकती है। इसके लिए बोर्ड के अधिकारियों के साथ विचार किया जा रहा है। इसमें जल्द कोई बड़ा फैसला लिया जाएगा। हालांकि कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं होती है तो परीक्षा समय पर आयोजित की जाएगी।

ज्ञात हो कि MP Board द्वारा परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। 10वीं की परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होकर 10 मार्च 2022 तक आयोजित की जाएगी।। 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होकर 12 मार्च 2022 तक चलेगी। दरअसल Corona के बढ़ते संक्रमण और तीसरी लहर को देखते हुए परीक्षा पहले आयोजित करने का निर्णय लिया गया था। परीक्षा सुबह 10:00 बजे से संचालित होकर दोपहर 01:00 बजे तक आयोजित की जाएगी।

Read More : MP में पर्यटन को बढ़ावा देने राज्य सरकार की बड़ी तैयारी, सीएम शिवराज ने अधिकारियों को दिए निर्देश

कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए एमपी बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्रों की संख्या में इजाफा किया गया है। दरअसल बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्रों में 10 फीसद की बढ़ोतरी की गई है। वहीं कोरोना गाइडलाइन के साथ ही बोर्ड परीक्षा प्रदेश भर में आयोजित की जाएगी। MP Board के छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह अपनी तैयारी पूरी रखें। इसके साथ ही साथ एमपी बोर्ड द्वारा 10वीं-12वीं के टाइम टेबल के अलावा प्रैक्टिकल परीक्षा के वी टाइम टेबल घोषित कर दिए गए हैं। छात्र से एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से जाकर डाउनलोड कर सकेंगे।

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं-12वीं के छात्रों को 15 जनवरी तक परीक्षा फॉर्म में गलती सुधारने का मौका दिया गया है। छात्र परीक्षा आवेदन में हुई किसी भी गलती को 15 जनवरी 2022 तक सुधार सकते हैं। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के 10वीं-12वीं की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होगी। जिसके लिए एडमिट कार्ड जनवरी के आखिरी सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। वहीं परीक्षा फॉर्म भर चुके हैं गलतियों को सुधारने का मौका दिया है। इसके लिए छात्रों को कि कियोस्क में जाकर फॉर्म में संशोधन करने की सलाह दी गई है। इसके बाद आवेदन में किसी तरह का संशोधन मान्य नहीं किया जाएगा।