MP Board : 5वीं-8वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, नियम में संशोधन, ऐसे होगा मूल्यांकन का कार्य, यह होगी प्रक्रिया

MP Board

MP Board Exam : एमपी बोर्ड के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा परीक्षा से लेकर पुनर्मूल्यांकन और परीक्षा से जुड़े नियम में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए, जो छात्रों के लिए जानना बेहद आवश्यक है।

शनिवार से पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षा शुरू

मध्य प्रदेश में पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। शनिवार से पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो चुकी है। वहीं बोर्ड परीक्षा का संचालन 3 अप्रैल तक होगा। पांचवी और आठवीं की होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए मूल्यांकन, पुनर्मूल्यांकन और परिणाम से जुड़े नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं। इसके तहत रिजल्ट के बाद होने वाली पुनर्मूल्यांकन की व्यवस्था नहीं रखी गई है।

नियमों में संशोधन के लिए विचार

पुनर्मूल्यांकन ना होने की स्थिति में छात्रों को मुश्किल हो सकती है। केंद्र द्वारा छात्र-छात्राओं के सामने उत्तर पुस्तिका देने की सुविधा रखी गई है लेकिन इस बार प्रक्रिया थोड़ी जटिल है। हालांकि केंद्र द्वारा कुछ नियमों में संशोधन के लिए विचार किया जा रहा है। मध्य प्रदेश से अकेले 24 लाख छात्र-छात्राएं पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। परीक्षा में प्रवेश पत्र को लेकर काफी गलतियां देखने को मिली है। वहीं व्यवस्था में लगातार कमी देखी जा रही है।

उत्तर पुस्तिका का अवलोकन कर सकेंगे परीक्षार्थी

वही नियम के तहत छात्रों के लिए पुनर्मूल्यांकन कराने का प्रावधान नहीं रखा गया लेकिन पारदर्शिता के लिए परीक्षार्थी को सुविधा दी गई है। अगर परीक्षार्थी चाहे तो उत्तर पुस्तिका का अवलोकन कर सकेंगे। इसके लिए परीक्षा परिणाम आने के 1 महीने के भीतर छात्र को केंद्र प्रभारी को पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करना होगा। उसके आधार पर परीक्षार्थी को उत्तर पुस्तिका देखने के लिए समय और तारीख का आवंटन किया जाएगा।

वही पांचवी आठवीं बोर्ड परीक्षा शुरू होने के साथ ही केंद्र द्वारा परीक्षा के तुरंत बाद मूल्यांकन शुरू करने पर भी विचार किया गया है। 10 अप्रैल से छात्रों की कॉपी जांचने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 20 दिन में मूल्यांकन कार्य को पूरा किया जाना है। माना जा रहा है कि मई तक रिजल्ट जारी किए जा सकते हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News