MP Board : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए राहत की खबर, बढ़ाई गई तारीख, आदेश जारी

MP Board का कहना है कि कम से कम परीक्षा फॉर्म में संशोधन हो और रिजल्ट बनाने में किसी भी दिक्कत का सामना ना करना पड़े। इसके लिए बोर्ड द्वारा यह फैसला लिया गया है।

mp board MPBSE

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा परीक्षा 2022 (MP Board Exam 2022) की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। इसके साथ ही छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई है, जो छात्रों के लिए जानना बेहद जरूरी है। दरअसल लोक शिक्षण संचालनालय (Directorate of Public Instruction) छात्रों को बड़ी राहत दी है। दरअसल जिन छात्रों ने अभी तक फार्म (Exam form) में संशोधन किया है। उन छात्रों को बोर्ड (MP Board) ने अंतिम मौका दिया है।

MPBSE की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक MP Board 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए छात्र 15 जनवरी 2022 तक फॉर्म में संशोधन कर सकेंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक सत्र 2021-22 की परीक्षाओं के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन बढ़ने के संबंध में 8 जुलाई को आवेदन पत्र में संशोधन की तिथि 15 दिसंबर 2021 निर्धारित की गई थी।

Read More : बढ़े कोरोना के मामले, WHO की चेतावनी के बाद केंद्र ने राज्य सरकारों को दिए प्रतिबंध लगाने के निर्देश

हालांकि तारीख बीतने के बाद भी कुछ ऐसे छात्र हैं। जिनके ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद भी त्रुटि सुधार हेतु आवेदन किए जा रहे हैं। जिस पर माध्यमिक शिक्षा मंडल (mpbse) ने बड़ा फैसला लिया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के मुताबिक इस संशोधन प्रकरण की संख्या कम से कम हो। इसके लिए कियोस्क पर परीक्षा आवेदन पत्र की त्रुटियों में सुधार की तारीख को बढ़ा दिया गया। छात्र अब 15 जनवरी 2022 तक पूर्व में जारी निर्देशों के अनुसार परीक्षा आवेदन पत्र में संशोधन कर सकेंगे।

इस मामले में माशिमं का कहना है कि परीक्षा फॉर्म संशोधन की अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद भी कई छात्रों के परीक्षा फॉर्म में काफी त्रुटियां देखने को मिले। वहीं छात्रों द्वारा त्रुटि सुधार हेतु माध्यमिक शिक्षा मंडल को आवेदन भी किए जा रहे थे। वही MP Board का कहना है कि कम से कम परीक्षा फॉर्म में संशोधन हो और रिजल्ट बनाने में किसी भी दिक्कत का सामना ना करना पड़े। इसके लिए बोर्ड द्वारा यह फैसला लिया गया है।

10th-12th Exam Form correction Link

https://mpbse.mponline.gov.in/ExamMain/Edit

MP Board : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए राहत की खबर, बढ़ाई गई तारीख, आदेश जारी