MP Board :छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन सहित नामांकन की तिथि घोषित, मार्गदर्शिका जारी, यहां करें डाउनलोड, जानें अपडेट

Kashish Trivedi
Published on -
MP Board Exam

MP Board, MPBSE, MP Board Exam 2023 : एमपी बोर्ड छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा छात्रों के लिए परीक्षा संबंधित गाइड और निर्देशिका जारी की गई है। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने के महत्वपूर्ण निर्देश के साथ ही परीक्षा संबंधित निर्देशिका में कई तरह की जानकारी उपलब्ध कराई गई है, जो छात्रों के लिए जानना बेहद आवश्यक है।

मध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा परीक्षा वर्ष 2024 के लिए परीक्षा संबंधित मार्गदर्शक और ऑनलाइन आवेदन भरने के निर्देश जारी किए गए हैं। निर्देश पुस्तिका एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है। छात्र इसे वहां से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा के लिए उपलब्ध कराई गई गाइड में ऑनलाइन आवेदन भरने के निर्देश संबंधित अन्य जानकारी दी गई है। जिसमें परीक्षा फॉर्म भरने के साथ दिन बाद परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र, नामांकन कार्ड, ऑनलाइन उपलब्ध करा दिए जाएंगे। इसके साथ ही इसमें किसी तरह की गड़बड़ी देखने को मिलती है तो इसमें संशोधन किया जा सकता है।

पूरक प्राप्त छात्रों को भी निर्देश

वही गाइड में जो अन्य जानकारी दी गई है। उसने परीक्षा आवेदन के सूक्ष्म परीक्षण सहित संभागीय अधिकारी के दायित्व सहित बेस्ट फाइव पर भी छात्र जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा पूरक प्राप्त छात्रों को भी निर्देश दिए गए। अतिरिक्त विषय और विषयों के चयन पर भी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

साथ ही परीक्षा केंद्रों के निर्धारण प्रैक्टिकल परीक्षाएं नियमित छात्रों को परीक्षा शुल्क में छूट सहित विषय कोड लिस्ट और ब्लॉक कोड लिस्ट भी जारी किए गए हैं। इतना ही नहीं रेगुलर छात्रों के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने के निर्देश दिए गए हैं। प्राइवेट छात्रों के लिए भी ऑनलाइन फॉर्म भरने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही परीक्षा आवेदन भरने की तारीख और अन्य प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी गई।

महत्वपूर्ण तिथियां

  • शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए कक्षा नौवीं के ऑनलाइन नामांकन 10 जुलाई से 30 सितंबर तक आयोजित किए जाएंगे। 29 सितंबर के पश्चात नवीन नामांकन के लिए नामांकन प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है।
  • वही हाई स्कूल हायर सेकेंडरी के नियमित और स्वाध्याय छात्रों के लिए डिप्लोमा शारीरिक परीक्षा परीक्षाओं के ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र भरने की तिथि 1 जुलाई से 30 सितंबर तक रखी गई है।
  • 30 सितंबर के पश्चात ₹100 के साथ परीक्षा फॉर्म भरने के लिए तिथि को 15 अक्टूबर तक के लिए बढ़ाया गया है।
  • हालांकि 15 अक्टूबर के बाद 2000 के विलम्ब शुल्क के साथ स्वाध्याय परीक्षा फॉर्म भरने के लिए 31 अक्टूबर तक प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है।
  • परीक्षा फॉर्म से संबंधित अन्य जानकारी भी उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए छात्रों की सुविधा के लिए यह लिंक उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

यहां देखें गाइड

[wp-embedder-pack width=”100%” height=”400px” download=”all” download-text=”” attachment_id=”480016″ /]


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News