MP Board 2023 : 9वीं-12वीं छात्रों के लिए राहत भरी खबर, माशिमं ने जारी किया आदेश, नामांकन में संशोधन-परीक्षा फॉर्म भरने के लिए बढ़ाई गई तारीख, मिलेगा लाभ

नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों को माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा महत्वपूर्ण राहत दी गई है। दरअसल एक तरफ जहां 9वी और 11वीं के छात्र नामांकन सहित प्रवेश सूची में अपना नाम जोड़ सकेंगे। वहीं दूसरी तरफ 10वीं और 12वीं के छात्रों को परीक्षा आवेदन पत्र भरने की तिथि को भी बढ़ाया गया है। छात्र हित में एमपीबीएसई द्वारा यह फैसला लिया गया है।

MP Board Exam 2023 : मध्यप्रदेश में कक्षा 10वीं और 12वीं छात्र को बड़ी राहत दी गई है। दरअसल परीक्षा फॉर्म भरनेफॉर्म में संशोधन करने के लिए उन्हें अंतिम अवसर प्रदान किया गया। छात्रों द्वारा लंबे समय से इसकी मांग की जा रही थी। जिसके बाद अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। हालांकि अंतिम तिथि से पहले छात्रों के लिए परीक्षा फॉर्म भरने सहित उसमें संशोधन करना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं करने की स्थिति में उन्हें अब अन्य मौके नहीं दिए जाएंगे।

MPBSE, भोपाल द्वारा आदेश जारी

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा इसके लिए आदेश जारी किए गए हैं। जारी आदेश के तहत मंडल द्वारा आयोजित परीक्षाओं वर्ष 2023 के लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने सहित परीक्षा फॉर्म में संशोधन के लिए अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2022 से निर्धारित किया गया था।

छात्रों की मांग 

हालांकि माध्यमिक शिक्षा मंडल को लगातार छात्रों के पत्र प्राप्त हुए थे। जिनमें कहा जा रहा था कि नियत तिथि के बाद भी अनेकों छात्रों द्वारा परीक्षा आवेदन पत्र नहीं भरा गया। साथ ही आवेदन पत्र में संशोधन की अनुमति दी जाए ताकि त्रुटि को सुधारा जा सके।

ऐसे में छात्र हित को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश द्वारा अंतिम तिथि तक निर्धारित विलंब शुल्क के साथ परीक्षा आवेदन पत्र भरने और परीक्षा आवेदन पत्र में शुल्क जमा कर संशोधन करने के लिए अंतिम तिथि को 26 जनवरी तक बढ़ाया गया है। इसके साथ ही 10वीं और 12वीं परीक्षा 2023 के लिए भरे गए परीक्षा आवेदन में 30 जनवरी तक विषय, जाति और लिंग संशोधन की सुविधा प्रदान की गई है। मध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश द्वारा छात्रों को निर्देश दिया गया है कि तय समय सीमा के भीतर विलंब शुल्क के साथ आवेदन पत्र भरने और त्रुटि को सुधारने की प्रक्रिया को पूरा करें।

9वी में नामांकन में त्रुटि सुधार-11वीं में प्रवेश सूची में छात्रों के नाम जोड़ने आदेश 

वही दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा से पहले कक्षा 9वी में नामांकन में त्रुटि सुधार और 11वीं में प्रवेश सूची में छात्रों के नाम जोड़ने के लिए भी उन्हें एक मौका उपलब्ध कराया गया है। इस मामले में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आदेश जारी किए गए हैं।

दरअसल मंडल द्वारा संचालित परीक्षा के लिए परीक्षा आवेदन पत्र ऑनलाइन भरे जाते हैं। ऐसे में कक्षा नौवीं के नामांकन डाटा पर आधारित होते हैं।

  • मंडल को विभिन्न माध्यम से प्राप्त जानकारी के मुताबिक 9वी में डेटा में छात्रों की स्पेलिंग त्रुटि को देखते हुए उन्हें एक मौका दिया गया। साथ ही कक्षा 11वीं के ऐसे छात्र, जिनके नाम प्रवेश सूची में छूट गए हैं, वह अपने नाम उसमें जोड़ सकते हैं।
  • इसके लिए जारी निर्देश में कहा गया कि कक्षा 9वी और 11वीं के छात्र पिता माता के नाम की स्पेलिंग सहित अपने नाम की स्पेलिंग की त्रुटि सुधार कर सकेंगे। इसके साथ ही 9वी में जन्मतिथि और फोटो में भी संशोधन किया जा सकेगा।
  • इसके साथ ही 9वी और 11वीं में जिन छात्रों का नियमित प्रवेश निर्धारित तिथि को हुआ है। प्रवेश सूची में उनके नाम जोड़ने का उन्हें अंतिम अवसर प्रदान किया जा रहा है। साथ ही विषयों में संशोधन किया जा सकता है। 15 फरवरी 2023 तक यह संशोधन पूरा करने का दायित्व संस्था के प्राचार्य को सौंपा गया है।