MP Board Results: 10वीं-12वीं छात्रों के लिए जरूरी अपडेट, जल्द घोषित होंगे परिणाम, ऐसे डाउनलोड करें रिजल्ट

Manisha Kumari Pandey
Published on -
MP Board

MP Board Results: मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Madhya Pradesh Board Of Secondary Education) बहुत जल्द कक्षा दसवीं और बारहवीं के परिणाम घोषित कर सकता है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाकर रिजल्ट्स डाउनलोड कर सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम अप्रैल, 2023 के अंत में घोषित कर सकता है। हालांकि बोर्ड ने आधिकारिक तौर पर किसी निर्धारित तारीख की घोषणा नहीं की है।

पिछले साल 29 अप्रैल को बोर्ड के परिणाम घोषित हुए थे। इसे ध्यान में रखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट्स अप्रैल के अंत में जारी हो सकते हैं। छात्र विभिन्न तरीकों से अपने रिजल्ट्स डाउनलोड कर सकते हैं। जिसमें ऑफिशियल वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन- MP Board Result 2023 App शामिल हैं। गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड किया जा सकता है। उम्मीद है कि 10वीं और 12वीं दोनों के रिजल्ट्स एकसाथ घोषित होंगे। हालांकि संभावनाएं है कि 12वीं के परिणाम पहले घोषित होंगे।

10वीं की परीक्षा का आयोजन 1-10 मार्च को हुआ था। वहीं 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से लेकर 5 अप्रैल तक आयोजित हुई थी। परीक्षा पास करने के लिए छात्रों का 33% अंक लाना अनिवार्य होगा। यदि कोई छात्र किसी भी विषय में न्यूनतम अंक नहीं लाता है तो उसे कॉम्पार्टमेंट परीक्षा में शामिल होना होगा।

ऐसे डाउनलोड करें परिणाम

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं।
  • फिर “MP Board Result 2023 For Class 10, 12” के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब पूछे गए विवरण को दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब स्क्रीन पर 10वीं और 12वीं के परिणाम नजर आएंगे।
  • रिजल्ट्स को भविष्य के लिए डाउनलोड कर लें।

 

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News