MP College : जल्द तैयार होंगे 8 आदर्श महाविद्यालय, UG-PG के छात्रों को मिलेगा लाभ, अधिकारियों को मिले निर्देश

वहीँ 2021-2022 में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के प्रथम चरण में महाविद्यालय की प्रोफाइल अपडेशन का कार्य पूरा किया जाना है।

उच्च शिक्षा विभाग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव (Mohan yadav) ने कर्मचारियों को बड़े निर्देश दिए हैं। दरअसल प्रदेश में MP College के सभी पेंडिंग कार्य (pending work) को समय पर पूरा करने के निर्देश अधिकारी कर्मचारियों को दिए गए। इसके साथ ही बड़वानी महाविद्यालय कार्य को इस महीने तक पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

मध्य प्रदेश में उच्च शिक्षा को दुरुस्त करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। लगातार नवीन परियोजनाओं के तहत प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा रहा है। इसी बीच अब आदर्श महाविद्यालय खोलने की तैयारी मध्यप्रदेश में की गई है। मध्य प्रदेश में 8 नवीन आदर्श महाविद्यालय तैयार होंगे। जिसके लिए भवन निर्माण का कार्य पूरा कर लिया गया है।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि निर्माण एजेंसियों द्वारा विभागीय निर्माण कार्य जो पेंडिंग है उन कार्यों को समय-सीमा में अनिवार्य रूप से पूर्ण कराया जाये। मंत्री डॉ. मोहन यादव मंत्रालय में विभागीय निर्माण कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। मंत्री डॉ. यादव ने निर्देशित किया कि अधिकारी संबंधित निर्माण एजेंसी से चर्चा कर तीन साल से ज्यादा पुराने निर्माण कार्यों को चिन्हित कर त्वरित कार्यवाही करें। उन्होंने निर्माण एजेंसियों से पूर्ण कार्यों और प्रगतिरत निर्माण कार्यों की सूची देने के निर्देश दिए।

Read More : अतिथि शिक्षक के लिए राहत, मानदेय भुगतान को लेकर आदेश जारी, मई में खाते में आएगी 14000 रूपए तक की राशि

आयुक्त उच्च शिक्षा दीपक सिंह ने प्रदेश के 8 नवीन आदर्श महाविद्यालयों की अद्यतन जानकारी प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि नवीन आदर्श महाविद्यालय दमोह, खंडवा और सिंगरौली के भवन निर्माण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इन्हें शिक्षण सत्र 2022-23 प्रारंभ किया जा सकता है। दीपक सिंह ने बताया कि नवीन आदर्श महाविद्यालय बड़वानी का कार्य भी इस माह के अंत तक पूर्ण कर लिया जायेगा। नवीन आदर्श महाविद्यालय राजगढ़ का निर्माण कार्य जून 2022 तक, आदर्श महाविद्यालय, विदिशा एवं गुना का कार्य दिसम्बर 2022 तथा नवीन आदर्श महाविद्यालय छतरपुर का कार्य मार्च 2023 तक पूर्ण किया जायेगा।

बैठक में पीडब्ल्यूडी अंतर्गत परियोजना क्रियान्वयन इकाई, भोपाल विकास प्राधिकरण, म.प्र. गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मण्डल, म.प्र. पुलिस आवास एवं अधोसंरचना विकास निगम तथा विश्वविद्यालय यान्त्रिकी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

इससे पहले मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा था कि प्रदेश में इस साल शैक्षणिक शुल्क में वृद्धि नहीं की जाएगी। मोहन यादव ने कहा था कि कोरोना महामारी के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए 2022 23 में भी शासकीय महाविद्यालय वित्तीय पाठ्यक्रम में किसी प्रकार के शुल्क की वृद्धि नहीं की जाएगी। इसके साथ ही मध्य प्रदेश के महाविद्यालय कोई प्रोफाइल अपडेशन का कार्य भी पूरा करने के निर्देश दिए गए थे।वहीँ 2021-2022 में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के प्रथम चरण में महाविद्यालय की प्रोफाइल अपडेशन का कार्य पूरा किया जाना है।