MP College : उच्च शिक्षा विभाग की बड़ी तैयारी, इसी महीने शुरू होगा कार्य, UG-PG छात्रों को मिलेगा लाभ

mp college 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। उच्च शिक्षा के MP College छात्रों को जल्द बड़ा तोहफा दिया जाएगा। दरअसल एक साथ 5000 छात्र रिसर्च (research) कर सके, इसकी तैयारी उच्च शिक्षा विभाग (Higher education departent) द्वारा पूरी कर ली गई है। इसके लिए 15 नई लैब (New Lab) तैयार कर ली गई है जबकि 9 का भूमि पूजन इसी महीने किया जाएगा ।इसके साथ ही होलकर साइंस प्रदेश का पहला ऐसा कॉलेज होगा, जहां लैंग्वेज और फॉरेंसिक साइंस से 51 अत्याधुनिक लैब तैयार किए जाएंगे। इसका फायदा यूजी और पीजी के छात्रों को मिलेगा।

बता दें कि शासकीय होलकर साइंस कॉलेज प्रदेश का पहला ऐसा कॉलेज होने जा रहा है जो 51 अत्याधुनिक लेप तैयार होंगे फिलहाल कॉलेज में 27 लैब है, 15 New लैब लगभग तैयार हो चुकी है। जिसका भूमि पूजन जल्द ही किया जाएगा। नए लैब में लैंग्वेज और फॉरेंसिक लैब शामिल किए जाएंगे।

इसके अलावा नए कंप्यूटर लैब और मूल्यांकन केंद्र भी होलकर साइंस कॉलेज में स्थापित होंगे। इतना ही नहीं 200 छात्राओं की क्षमता वाले गर्ल्स हॉस्टल का भी भूमि पूजन जल्द ही किया जाएगा। 25 तारीख को गर्ल्स हॉस्टल के भूमि पूजन किए जाएंगे। इसके बाद जल्द 200 छात्राओं के लिए हॉस्टल तैयार किए जाएंगे।

 MP Government Jobs : उम्मीदवारों के लिए राहत भरी खबर, इंटरव्यू के शेड्यूल जारी, यहां देखें महत्वपूर्ण निर्देश

बता दें कि लैब का फायदा बीएससी और एमएससी के फॉरेंसिक छात्रों को होगा इसमें 5000 छात्र एक साथ रिसर्च में शामिल हो सकेंगे। इस लैब में संदिग्ध मौत-हत्या के पोस्टमार्टम के बाद नमूने को सुरक्षित रखकर उसकी जांच की जा सकेगी। इतना ही नहीं इस कॉलेज में सभी स्पेशलाइजेशन की एक लैब तैयार की जाएगी 51 लाइन में एक साथ 5000 छात्र रिसर्च करने में सक्षम होंगे। वहीं देश के टॉप 50 साइंस कॉलेज में आने की योजना पर भी इस कॉलेज में काम किया जा रहा है। कॉलेज में 3 साल में वर्ल्ड बैंक, रूसा और राज्य की तरफ से अलग-अलग प्रोजेक्ट के लिए 20 करोड़ का अनुदान दिया जा चुका है।

बता दें कि अभी होलकर साइंस कॉलेज में 40 से ज्यादा UG और PG कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। वहीं जी प्लस टू के खिलाफ जनभागीदारी समिति के बजट से लगभग तैयार की जा चुकी है जबकि 9 लैब का काम तेजी से पूरा किया जाए। इसके साथ ही 51 अत्याधुनिक तैयार होने के बाद लैंग्वेज सहित अन्य गतिविधियों पर भी छात्रों की हिस्सेदारी को इसमें शामिल किया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News