MP Scholarship : बढ़ाई गई स्कॉलरशिप आवेदन की तिथि, छात्रों को मिलेगा लाभ

आदेश के मुताबिक हाई सेकेंडरी परीक्षा 2021 में उत्तर टॉप 20 परसेंटाइल लाने वाले विद्यार्थियों नवीन छात्रवृत्ति के लिए आवेदन भर सकेंगे।

student-didnt-get-scholarship-due-to-negligence-of-education-department

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  स्कॉलरशिप (Scholarship) का इंतजार कर रहे मध्य प्रदेश (MP) के उच्च शिक्षा (Higher education) के  MP College छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) के माध्यम से विश्वविद्यालय-महाविद्यालय के छात्रों को वितरित की जाने वाली सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ़ स्कॉलरशिप फॉर कॉलेज और यूनिवर्सिटी (Central Sector Scheme of Scholarship for Colleges and Universities) के छात्रों की नवीन और नवीनीकरण छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। छात्र 31 दिसंबर तक स्कॉलरशिप की राशि के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आदेश जारी किया गया।

आदेश के मुताबिक हाई सेकेंडरी परीक्षा 2021 में उत्तर टॉप 20 परसेंटाइल लाने वाले विद्यार्थियों नवीन छात्रवृत्ति के लिए आवेदन भर सकेंगे। वहीं वर्ष 2017 और 2020 के चयनित विद्यार्थियों की नवीनीकरण छात्रवृत्ति हेतु नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन भर सकेंगे। छात्रवृत्ति योजना के तहत मध्य प्रदेश के 4299 छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी।299 विद्यार्थियों में से जहां 50% छात्रवृति छात्राओं के लिए रखी गई है। वहीं 50% छात्रवृति छात्रों के बीच बांटी जाएगी। इतना ही नहीं 4299 छात्रों को 3:2:1 के अनुपात में विज्ञान वाणिज्य और कला संकाय के विद्यार्थियों के बीच छात्रवृति का वितरण किया जाएगा।

Read More : परीक्षा में पूछे गए सवाल से मचा हंगामा, DEO ने स्कूल को थमाया नोटिस, जाँच के आदेश

वहीं इनमें से 15 फीसद छात्रवृत्ति अनुसूचित जाति, 7.5 फीसद अनुसूचित जनजाति, 277 अन्य पिछड़ा वर्ग और पांच फीसद विकलांग अभ्यर्थियों के लिए आवंटित किया गया है। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए मंडल द्वारा हायर सेकेंडरी परीक्षा 2020-21 में Top 20 परसेंटाइल लाने वाले आवेदक की पात्रता रखेंगे। इसके अलावा नियमित रूप से किसी शासकीय अशासकीय मान्यता प्राप्त महाविद्यालय और विश्वविद्यालय से स्नातक कर रहे छात्र भी इसके लिए पात्र होंगे।

वही माध्यमिक शिक्षा मंडल हायर सेकेंडरी परीक्षा के टॉप 20 छात्रों की सूची में सेंट्रल सेक्टर स्कॉलरशिप के लिए आवेदनों का संस्था स्तर-राज्य स्तर पर सत्यापन पूर्ण होने के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय, नई दिल्ली द्वारा मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। जिसके आधार पर विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। वही स्कॉलरशिप आवेदन के लिए अभ्यर्थी http://www.mpbse.nic.in या https://scholarships.gov.in/ पर आवेदन कर सकेंगे। छात्रवृत्ति हेतु हितग्राही छात्रों के पास अपना आधार नंबर होना आवश्यक है। इसके अलावा उनका खुद का बैंक खाता किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में होना भी अनिवार्य है।