Government Jobs 2022 : युवाओं के पास बड़ा मौका, लगभग 4000 पदों पर भर्ती, 10 दिसंबर से शुरू होंगे आवेदन, जानें पात्रता और नियम

MP Government Jobs 2022 : मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए महत्वपूर्ण खबर है। दरअसल एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन इसी सप्ताह से शुरू होंगे। इसके अलावा 7500 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा। इससे पहले पटवारी के 2,000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

एक्साइज कॉन्स्टेबल के लिए कुल पद 200 पदों पर भर्ती

दरअसल मध्य प्रदेश आबकारी विभाग के एक्साइज कॉन्स्टेबल कार्यपालक के 200 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए आवेदन इसी सप्ताह से शुरू होंगे। 10 दिसंबर 2022 से उम्मीदवार एमपीपीईबी की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। एक्साइज कॉन्स्टेबल के लिए कुल पद 200 है। जिसमें 149 बैकलॉग के पद है साथ ही 51 पद रेगुलर घोषित किए गए हैं।

उम्मीदवारों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 24 दिसंबर 2022 रखी गई है। परीक्षा 20 फरवरी 2023 को आयोजित की जाएगी। हालांकि परीक्षा की तिथि में बदलाव संभव है। किसी भी विषय से 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण छात्र आबकारी विभाग एक्साइज कॉन्स्टेबल कार्यपालक भर्ती के लिए आवेदन करने की पात्रता रखेंगे। इसके लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है। परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी।

ग्रुप 2 सब ग्रुप 4 के जरिए 3500 पदों पर भर्ती

मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा ग्रुप 2 सब ग्रुप 4 के जरिए 3500 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। बैकलॉग भर्ती सहित राजस्व विभाग के पटवारी सहायक संपरिक्षक, सहायक राजस्व अधिकारी और समकक्ष पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इन भर्ती परीक्षा के जरिए 3555 पदों पर भर्ती होनी है। जिनमें पटवारी के लिए सीधी भर्ती के 2736 निर्धारित किए गए हैं। इन पदों में से 1429 पदों पर वैकेंसी के लिए है जबकि 621 पद महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 5 जनवरी से शुरू होगी। वही आवेदन की अंतिम तिथि 19 जनवरी रखी गई है।

पुलिस कांस्टेबल के 7500 पदों पर भर्ती

वहीं मध्य प्रदेश के पुलिस कांस्टेबल के 7500 पदों पर भर्ती के लिए भी नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा। दरअसल राज्य शासन द्वारा इसकी घोषणा की गई है। गृह मंत्रालय द्वारा घोषणा किए जाने के साथ ही सीएम शिवराज द्वारा पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए पात्रता और योग्यता में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं।

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2022 शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए 50 फीसद अंक निर्धारित किए गए हैं। फिजिकल टेस्ट होगा उम्मीदवार को उतने अच्छे मार्क्स मिलेंगे। जिसके कारण उनका चयन काफी हद तक फिजिकल टेस्ट पर निर्भर होगा। माना जा रहा है कि जनवरी 2023 में इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

पहले के नियम में बदलाव

इससे पहले साल 2020 में 6000 कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसमें दौड़,गोला फेंक और लंबी कूद के नियम थे। कांस्टेबल जीडी के अभ्यर्थियों को 2:00 मिनट पर 40 सेकंड में 800 मीटर की दौड़ लगानी होती थी। इसके अलावा उन्हें 19 फीट की दूरी पर 7.26 किलोग्राम का गोला फेंकना होता था। अंतिम चयन के लिए उन्हें 13 फीट की लंबी कूद मारना भी अनिवार्य था। हालांकि इस महीने निकलने वाली भर्ती प्रक्रिया में यह नियम लागू हो सकते हैं लेकिन इसके लिए फिजिकल टेस्ट की मान्यता के अंक 50 फीसद निर्धारित किए गए हैं।

यह होंगे बदलाव

इस परीक्षा के लिए तय हुए नियम के तहत मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पूर्व के नियम में यदि लिखित परीक्षा में उम्मीदवार असफल होता था तो उसे शारीरिक दक्षता परीक्षा में हिस्सा लेने का मौका नहीं मिलता था। हालांकि अब कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में उम्मीदवार को दोनों लिखित और शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल किया जाएगा। वहीं दोनों के वेटेज पचास पचास फीसद निर्धारित होंगे।