MP School : कक्षा 1 से 10वीं तक के छात्रों के लिए बड़ी खबर, आदेश जारी

इस मामले में लोक शिक्षण संचनालय ने बुधवार को आदेश जारी किया है।

mp school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते केस (MP Corona cases) को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग(School education department)  द्वारा बड़ा फैसला लिया गया है। दरअसल मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग-लोक शिक्षण संचालनालय (DPI) ने ने आदेश जारी किया है। जिसके मुताबिक MP School कक्षा 1 से लेकर 10वीं तक के छात्रों को 26 जनवरी को छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस मामले में आदेश जारी कर दिए गए। गणतंत्र दिवस समारोह में कक्षा एक से लेकर दस तक के छात्रों को सम्मिलित नहीं किया जाएगा।

इस मामले में लोक शिक्षण संचनालय ने बुधवार को आदेश जारी किया है। जिसके मुताबिक गणतंत्र दिवस का राष्ट्रीय झंडा संहिता के तहत सम्मान के साथ ध्वजारोहण कार्यक्रम शिक्षण संस्थाओं में मनाया जाना है। हालांकि कोरोना की तीसरी लहर के बीच Corona प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अब प्रदेश के शासकीय और अशासकीय शिक्षण संस्थानों में MP School 1 से 10वीं तक के छात्रों को ध्वजारोहण कार्यक्रम में शामिल नहीं किया जाना है। साथ ही लोक शिक्षण संचनालय ने जिला शिक्षा अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं कि राष्ट्रीय झंडा संहिता के अनुसार ही सम्मान सहित ध्वजारोहण कार्यक्रम संपादित किया जाए।

Read More : MPPSC Exam 2021 : उम्मीदवारों को मिली राहत, आयोग ने जारी किया परीक्षा का कार्यक्रम

वही DEO को जारी निर्देश में लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर समस्त स्कूलों और शासक के कार्यालय में रोशनी किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि मध्य प्रदेश में कोरोना का फैलाव हो रहा है। लगातार 2500 की संख्या में बढ़ रहे के शासन प्रशासन के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं। इसलिए अब बच्चों को गणतंत्र दिवस के दौरान ध्वजारोहण कार्यक्रम में शामिल ना कर उन्हें छुट्टी दे दी गई है।

Corona से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अभिभावकों द्वारा ऑफलाइन कक्षाओं को बंद कर ऑनलाइन कक्षा जारी की जाने की अपील की जा रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार लगातार समीक्षा बैठक कर रहे हैं। इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा था कि स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। मामले में अभी गंभीरता नहीं है। जल्द स्कूल को बंद करने पर बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

MP School : कक्षा 1 से 10वीं तक के छात्रों के लिए बड़ी खबर, आदेश जारी