MPPEB 2022: उम्मीदवारों के लिए अपडेट, आवेदन की लास्ट डेट नजदीक, अक्टूबर में होगी परीक्षाएं, जानें पात्रता और नियम

सभी शासकीय नर्सिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग एमपी ऑनलाइन के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। इसमें छात्राओं के मूल प्रमाण पत्र सहित अन्य दस्तावेजों का परीक्षण भी किया जाएगा।

MPPEB

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर है। एमपी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड भोपाल द्वारा जारी प्री-नर्सिंग सिलेक्शन टेस्ट 2021 के परीक्षा संचालन एवं प्रवेश नियम पुस्तिका के तहत शासकीय नर्सिंग कॉलेज (Nursing colleges) में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है और इसकी लास्ट डेट 20 सितंबर 2022 निर्धारित की गई है।

यह भी पढ़े..Teacher Recruitment: 3100 पदों पर निकली शिक्षकों की भर्ती, 7 अक्टूबर से पहले करें Apply, सैलरी 50000 पार, जानें आयु-पात्रता

वही 25 सितंबर तक आवेदन में संशोधन कर सकेंगे।इसके तहत शासकीय नर्सिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए  17 और 18 अक्टूबर को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। प्रवेश प्रक्रिया के तहत इंदौर भोपाल सहित प्रदेश के जबलपुर ग्वालियर रीवा और सागर के शासकीय नर्सिंग कॉलेज में महिला अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाना है। इसके लिए कुल 810 सीटें निर्धारित की गई है।

आयु सीमा-पात्रता: इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का 12वीं कक्षा में भौतिक रसायन शास्त्र जीव विज्ञान होना अनिवार्य है।  अंग्रेजी विषय में 45% अंक से उत्तीर्ण होने के साथ अभ्यर्थी इस परीक्षा की पात्रता रखेंगे।  आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 5% अंक छूट का लाभ दिया जाएगा। आयु सीमा न्यूनतम 17 वर्ष अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट के लिए नियम पुस्तिका का देखना अनिवार्य है।

परीक्षा पैटर्न-समय: परीक्षा दिनांक 17-18 अक्टूबर 2022 निर्धारित की गई है। जो दो शिफ्ट में सुबह 7:00 बजे से और दोपहर 12:00 बजे से प्रारंभ होगी। ध्यान रहे प्री-नर्सिंग सिलेक्शन टेस्ट 2021 केवल महिला उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया गया है। नियम पुस्तिका के अनुसार केवल मध्यप्रदेश के मूल निवासी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क: अनारक्षित वर्ग के लिए 400 रुपए शुल्क और अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग और निशक्तजनों के लिए 200 रुपए शुल्क रहेगा।इस परीक्षा में बायोमेट्रिक सत्यापन अनिवार्य रहेगा। परीक्षा संचालन एवं प्रवेश नियम पुस्तिका एमपीपीईबी की ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। उम्मीदवार विजिट कर सकते हैं।

जमा करना होगी इतनी राशि- अभ्यर्थियों को प्रवेश के समय 28000 रूपए तक जमा करना होगा। 25000 रूपए प्रति वर्ष, साथ ही कंप्यूटर शुल्क के 1000 रूपए एक बार और कॉशन मनी 500 रूपए सहित ट्रांसपोर्ट भी 1500 रूपए देना अनिवार्य होगा।

महत्वपूर्ण दस्तावेज: परीक्षाओं में मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र के अलावा मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक दस्तावेज का उपयोग किया जा सकता है। फोटो युक्त पहचान पत्र नहीं होने की स्थिति में अभ्यर्थी को परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा में किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट प्रतिबंधित रहेंगे।

महत्वपूर्ण जानकारी:

  • सभी शासकीय नर्सिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग एमपी ऑनलाइन के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। इसमें छात्राओं के मूल प्रमाण पत्र सहित अन्य दस्तावेजों का परीक्षण भी किया जाएगा।
  • प्रशिक्षण के बाद 5 साल कि सेवा अनिवार्य होगी। चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा 810 उम्मीदवारों को शासकीय नर्सिंग कॉलेज में चार प्रशिक्षण के बाद स्टाफ नर्स के पद पर चिकित्सालय में कहीं भी 5 वर्ष की शासकीय सेवा देना अनिवार्य होगा। अन्यथा अनुबंध के अनुसार प्रशिक्षण का पूरा खर्च उम्मीदवार से वसूल किया जाएगा।
  • अनुबंध पत्र समय पर ना देने पर उम्मीदवारी भी निरस्त की जा सकती है।राज्य शासन के नियम के अनुसार छात्राओं को हर महीने 3500 का स्टाइपेंड 4 साल तक उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा परीक्षा रिजल्ट प्रवेश परीक्षा देने के लिए आधार पंजीयन होना आवश्यक है।

MPPEB MP PAT 2022

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा आयोजित प्री एग्रीकल्चर टेस्ट परीक्षा ( MP PAT2022 कृषि परीक्षा) के लिए आवेदन की अंतिम तिथी 14 सितंबर है और 19 सितंबर तक फॉर्म में संशोधन कर सकेंगे। इसके लिए परीक्षा 15 और 16 अक्टूबर 2022 को आयोजित की जाएगी।इच्छुक उम्मीदवार लास्ट डेट से पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। इसके लिए पात्रता – पीसीएम या पीसीबी विषयों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। वही आधार कार्ड, मार्कशीट और अन्य दस्तावेज के साथ 500 रुएप आवेदन शुल्क लगेगा।

यह भी पढ़े..CG Weather: मानसून के साथ कई सिस्टम एक्टिव, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

खास बात ये है कि एमपी पीएटी परीक्षा 15 और 16 अक्टूबर को होगी। परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी, एक सुबह नौ से दोपहर तक और दो दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगी।अनारक्षित (यूआर) श्रेणी में आने वालों के लिए यह 500 रुपये है। अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), और बौद्धिक विकलांग व्यक्तियों (PWD) की श्रेणियों में आने वालों के लिए आवेदन लागत 250 रुपये है।

  • पात्रता
    उम्मीदवार जिन्होंने अपनी 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है और मान्यता प्राप्त बोर्ड से आते हैं, वे एमपी पीएटी परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
  • MP PAT 2022 के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने कम से कम 45% स्कोर किया है।
  • साइंस स्ट्रीम में पढ़ाई करने वाले छात्र कृषि में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।एमपी पीएटी आवेदन पत्र 2022 को भरने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

आवेदन कैसे करें

  • Peb.mp.gov.in पर जाएं या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • मेनू से MP PAT 2022 लिंक को चुनें। न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक को चुनकर जारी रखें, फिर आगे बढ़ते रहें।
  •  अपना नाम, उम्र, माता और पिता के नाम, सबसे हाल की परीक्षा के अंक, और बहुत कुछ सहित सभी प्रासंगिक जानकारी के साथ फॉर्म भरें।
  • जानकारी के माध्यम से जाने के बाद कृपया भरे हुए एमपी पीएटी आवेदन पत्र 2022 में भेजें।
  • सुनिश्चित करें कि आप पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करते हैं।
  • Peb.mp.gov.in पर आपको MP PAT 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने का विकल्प मिलेगा।