MPPEB पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 8 जनवरी से होगी शुरू, उम्मीदवार इन बातों का रखें विशेष ध्यान

MPPEB ने पहले ही पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2020 के लिए एडमिट कार्ड (Admit card) जारी कर दिए हैं।

MPPEB

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) में 8 जनवरी 2022 से पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा (MPPEB Police constable exam) शुरू हो रही है। हालांकि कोरोना के बढ़ते केसों (corona cases) के बीच परीक्षा को टाला नहीं जा रहा। वहीं प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड का कहना है कि corona प्रोटोकॉल के साथ परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा रद्द करने को लेकर कोई चर्चा नहीं चल रही है।

MPPEB ने पहले ही पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2020 के लिए एडमिट कार्ड (Admit card) जारी कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने भर्ती अभियान के लिए पंजीकरण किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उन्हें शनिवार 08 जनवरी, 2022 को एमपी पुलिस 2022 भर्ती परीक्षा से पहले जल्द से जल्द अपने हॉल टिकट (hall ticket) की एक प्रति प्रिंट करने की सलाह दी जाती है। परीक्षा पूरे विशिष्ट केंद्रों पर पेन-एंड-पेपर मोड के माध्यम से आयोजित की जानी है।

वहीं परीक्षा भोपाल, इंदौर, ग्वालियर सहित 13 शहरों में संचालित की जाएगी। जिसमें 12,72,000 से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए 4000 पदों पर भर्ती हो रही है। बता दें कि 3 साल के बाद आखिरकार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तिथि तय की गई है।

Read More : Damoh IT Raid :16 बैग बरामद, डिप्टी कमिश्नर ने कहा- कार्रवाई जारी, जब्ती की राशि अभी तय नहीं

मामले में MPPEB के अधिकारियों का कहना है कि परीक्षा के लिए कुल 74 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा 8 जनवरी 2022 से शुरू होकर 17 जनवरी 2022 तक दो पारियों में संचालित होगी। 14 और 26 जनवरी सहित 4 दिन पेपर आयोजित नहीं होंगे। भोपाल में 16 केंद्रों पर करीब दो लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

इन नियमों का रखें ध्यान

वही परीक्षा के लिए कुछ नियम भी तय किए गए हैं। जिसके मुताबिक अभ्यर्थियों को केंद्र में प्रवेश से पहले हैंड सेनीटाइजर से हैंड सेनीटाइज करना आवश्यक होगा। इसके साथ ही साथ उनके शरीर के तापमान की जांच की जाएगी।परीक्षा वाले दिन एडमिट कार्ड में लिखित सलाह का पालन नहीं करने और शरीर का तापमान बड़े रहने या कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखने पर उन्हें केंद्र में प्रवेश करने से रोका जा सकता है।

परीक्षा में इन नियमों का रखें विशेष ध्यान :-

  • एमपी पुलिस भर्ती 2022 प्रवेश पत्र की एक प्रति डाउनलोड करना और प्रिंट करना प्रत्येक उम्मीदवार के लिए अनिवार्य है। एडमिट कार्ड के अभाव में उम्मीदवारों को केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वे दस्तावेज़ की दो हार्ड कॉपी ले जाएं।
  • एडमिट कार्ड की एक कॉपी प्रिंट करने के बाद उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के पार्ट 2 में अपनी हालिया, सेल्फ अटेस्टेड तस्वीर चिपकानी होगी। पहचान को आसान बनाने के लिए इस तस्वीर को फिर से हाल ही में कैप्चर किया जाना चाहिए।
  • एमपी पुलिस 2022 एडमिट कार्ड के अलावा उम्मीदवारों को पीईबी द्वारा जारी नियम पुस्तिका में निर्धारित एक वैध फोटो आईडी भी रखना होगा। यह आईडी हाल ही की होनी चाहिए। उम्मीदवार अपना ई-आधार कार्ड भी ले जा सकते हैं, बशर्ते कि यह यूआईडीएआई द्वारा सत्यापित किया गया हो।
  • प्रत्येक उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र में केवल अपने एमपी पुलिस 2022 एडमिट कार्ड और फोटो आईडी लाने की अनुमति है। इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, अध्ययन सामग्री, पेन, पेंसिल आदि सहित किसी भी अन्य सामान को अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
  • एमपी पुलिस भर्ती 2022 परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने के बाद, एक उम्मीदवार को कक्षा में जाने से पहले एक बायोमेट्रिक प्रक्रिया से गुजरना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने में विफलता के कारण उम्मीदवार को परीक्षा के लिए ‘अनुपस्थित’ के रूप में चिह्नित किया जा सकता है।