MPPSC Exam 2021 : उम्मीदवारों को मिली राहत, आयोग ने जारी किया परीक्षा का कार्यक्रम

चिकित्सा अधिकारी परीक्षा के लिए भी अंक योजना इसी तरह निर्धारित की गई है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (Madhya pradesh public service commission) ने उम्मीदवारों को बड़ी राहत है। दरअसल यूनानी चिकित्सा अधिकारी परीक्षा 2021 के लिए सिलेबस (syllabus) और एग्जाम प्लान (Exam plan) जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार इसे MPPSC की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा होम्योपैथ- आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी परीक्षा 2021 परीक्षा योजना जारी कर दी गई है।

दरअसल इससे पहले MPPSC द्वारा यूनानी, आयुर्वेद और होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी परीक्षा 2021 के लिए 30 दिसंबर को नोटिफिकेशन (Notification) जारी किया गया था। वही उम्मीदवार इसके लिए 1 मार्च 2022 तक आवेदन कर सकेंगे। यूनानी चिकित्सा अधिकारी परीक्षा के लिए परीक्षा कुल 500 अंकों पर आयोजित की जाएगी। जिसमें 2 खंड होंगे। पहले खंड A में मध्य प्रदेश, राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर सामान्य ज्ञान सहित कंप्यूटर की जानकारी विषय के लिए 150 अंक परीक्षा आयोजित की जाएगी जबकि द्वितीय खंड में यूनानी चिकित्सा के लिए 300 अंकों पर परीक्षा निर्धारित होगी। वही इंटरव्यू में 50 अंक निर्धारित किए गए हैं। इस प्रकार कुल 500 अंकों की परीक्षा आयोजित होगी।

Read More : OBC वर्ग के लिए शिवराज सरकार की बड़ी तैयारी, समिति गठित, 5 मंत्रियों को किया गया शामिल

वही पहले खंड में 50 प्रश्न होंगे। जबकि द्वितीय खंड में भी 50 प्रश्न होंगे। इस तरह कुल प्रश्न पत्र में कुल 150 अंक होंगे। जिसके लिए 3 अंक प्रति प्रश्न निर्धारित किए गए हैं। वही प्रश्न पत्र का पूर्णांक 450 अंक पर तैयार किया जाएगा। वही सभी प्रश्न MCQ आधारित होंगे।

इसी तरह आयुर्वेद-होम्योपैथी चिकित्सा अधिकारी परीक्षा के लिए भी अंक योजना इसी तरह निर्धारित की गई है। 3 घंटे की अवधि में खंड A और खंड B के लिए प्रश्न पत्र साढे 400 अंक का होगा। खंड A में मध्य प्रदेश, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के सामान्य ज्ञान और कंप्यूटर का आधारभूत ज्ञान के लिए 150 अंक निर्धारित किए गए हैं। जबकि खंड B भी में आयुर्वेद चिकित्सा के लिए 300 अंकों पर परीक्षा आयोजित होगी। साक्षात्कार में 50 अंक तय किए गए हैं।

उम्मीदवारों की सुविधा के लिए यहां पर आयुर्वेद-होम्योपैथी चिकित्सा अधिकारी परीक्षा सहित यूनानी चिकित्सा अधिकारी परीक्षा की परीक्षा योजना की लिंक उपलब्ध कराई जा रही है। परीक्षा की तैयारी से पहले उम्मीदवार सिलेबस को ध्यान से अवश्य पढ़ें।

आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी परीक्षा Exam Plan

https://mppsc.nic.in/ATTACHMENTS_FILES/SYLLABUS/AO_2021_Syllabus_11.01.2022.pdf

होम्योपैथी चिकित्सा अधिकारी परीक्षा Exam Plan

https://mppsc.nic.in/ATTACHMENTS_FILES/SYLLABUS/Homeopathy_MO_Syllabus_11.01.2022.pdf

यूनानी चिकित्सा अधिकारी परीक्षा Exam Plan

https://mppsc.nic.in/ATTACHMENTS_FILES/SYLLABUS/Unani_MO_2021_Syllabus_11.01.2022.pdf