MPSOS Result 2023 : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए बड़ी खबर, परीक्षा परिणाम जारी, ऐसे करें डाउनलोड, यह रहा पासिंग प्रतिशत

result

MPSOS Ruk jana Nahi, MPSOS 10th-12th Result : एमपी बोर्ड छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। दरअसल 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए गए हैं। वही स्कूल शिक्षा मंत्री द्वारा सभी सफल छात्रों को बधाई दी गई है। राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा रुक जाना नहीं योजना के तहत 10वीं और 12वीं की परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसके लिए परिणाम की घोषणा कर दी गई है।

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं रिजल्ट

उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने रिजल्ट देख सकते हैं। वहीं रुक जाना नहीं योजना के तहत दसवीं की परीक्षा में सफल सफल छात्रों और अभिभावकों को बधाई देते हुए मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि और सफल छात्र निराश ना हो। दिसंबर में एक बार उन्हें दोबारा अवसर प्रदान किया जाएगा। तब तक वह अपनी तैयारी मजबूत रखे। मंत्री परमार ने कहा कि उन्होंने के लिए छात्र को बेहतर प्रयास करने की आवश्यकता है और वह सफलता अर्जित करेंगे।

10वीं की परीक्षा में 38.70% फीसद छात्र सफल

राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड के निदेशक प्रभात राज तिवारी के मुताबिक परीक्षा जून महीने में आयोजित की गई थी। परीक्षा परिणाम 38.70% रहा है, 1830 छात्रों ने प्रथम श्रेणी से परीक्षा उत्तीर्ण की है जबकि 22348 छात्रों ने द्वितीय श्रेणी से परीक्षा उत्तीर्ण की है। वही 4167 छात्र तृतीय श्रेणी से परीक्षा पास करने में सफल रहे हैं।

12वीं की परीक्षा में 50.5 फीसद छात्र सफल 

रुक जाना नहीं योजना के तहत 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 73061 छात्र शामिल हुए थे। वहीं छात्र परीक्षा परिणाम राज्य ओपन बोर्ड की वेबसाइट पर देख सकते हैं। रुक जाना नहीं 12वीं की परीक्षा में 50.5 फीसद छात्र सफल हुए हैं। 12वीं परीक्षा में पूरे राज्य से 121217 छात्र शामिल हुए थे। जिनमें 10414 छात्र फर्स्ट डिवीजन से जबकि 43606 छात्रों द्वारा सेकेंड डिवीजन परीक्षा को पास किया गया। वहीं थर्ड डिवीजन से पास करने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 490 है। बता दें कि पिछले साल इस योजना के तहत 41.04 छात्र सफल हुए थे। ऐसे में यह प्रतिशत बेहतर कहा जा सकता है।

ऐसे डाउनलोड करें रिजल्ट

  • सबसे पहले mpsos की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • रुक जाना नहीं योजना के तहत लिंक के नीचे दिए गए रिजल्ट पर क्लिक करें
  • क्लास 10th क्लास 12th के लिंक पर क्लिक करें
  • रोल नंबर परीक्षा सहित कोड डालकर लॉगिन करें
  • रिजल्ट आपके सामने होगा, भविष्य के संदर्भ में इसे संभाल कर रखें

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News