अब शिक्षा के बीच नहीं आएगी गरीबी, सरकार देगी Scholarship और Education loan

केंद्र सरकार (Central government) ने पीएम विद्यालक्ष्मी योजना (PM Vidyalakshmi Yojana) लॉन्च की है, जिसके तहत अब गरीब प्रतिभावान छात्रों को स्कॉलरशिप (Scholarship to talented students) और एजुकेशन लोन (Education loan) मिलेगा। जिसकी अधिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट www.vidyalakshmi.co.in से मिलेगी।

भोपाल/नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारत में बढ़ती गरीबी (Poverty) के कारण ऐसे कई वर्ग है, जिसे अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ती है। जिसमें एक सबसे बड़ी बाधा गरीबी (Poverty) होती है। जिसके चलते देश में ऐसे कई प्रतिभावान छात्र (Talented student) है, जो पढ़ाई से वंचित रह जाते है। ऐसे ही प्रतिभावान (Talented student) और इच्छुक युवाओं के लिए सरकार एक अहम कदम उठाने जा रही है, जिससे शिक्षा के बीच गरीबी (Poverty) नहीं आएगी। केंद्र सरकार (Central government) ने पीएम विद्यालक्ष्मी योजना (PM Vidyalakshmi Yojana) लॉन्च की है, जिसके तहत अब गरीब प्रतिभावान छात्रों को स्कॉलरशिप (Scholarship to talented students) और एजुकेशन लोन (Education loan) मिलेगा। जिसकी अधिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट www.vidyalakshmi.co.in से मिलेगी।

गरीब छात्रों को मिलेगा पीएम विद्यालक्ष्मी योजना का लाभ

छात्रों को पढ़ाई के लिए पीएम विद्यालक्ष्मी योजना (PM Vidyalakshmi Yojana) के तहत 10 से अधिक मंत्रालयों और विभागों द्वारा स्कॉलरशिप योजनाओं का लाभ (Benefits of scholarship schemes) मिलेगा। बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च पीएम विद्यालक्ष्मी योजना (PM Vidyalakshmi Yojana) से देश के करीब 13 बैंक जुड़े हुए है। केंद्र सरकार का उद्देश्य (Central government objective) है कि पीएम विद्यालक्ष्मी योजना (PM Vidyalakshmi Yojana) के तहत देश के सभी छात्रों को इस योजना से लिंक कर दिया जाएगा। जिसके माध्यम से छात्र अपनी किसी भी समस्या को लेकर पोर्टल के जरिए जानकारी ले सकेंगे।

ये भी पढ़े- पुलिस रेग्युलेशन एक्ट में बदलाव, अब सब इंस्पेक्टर बनेंगे TI, ASI संभाल सकेंगे SI की जिम्मेदारी

इस योजना में करीब 13 बैंक हुए शामिल

बता दें कि इस योजना के तहत एजुकेशन लोन (Education loan) की 22 स्कीम संचालित की जा रही है। जिसके लिए एसबीआई (SBI), आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank), बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) और केनरा बैंक (Canara Bank) आदि बैंक इस योजना से जुड़े हुए हैं। जिसके जरिए पढ़ाई के लिए परेशान छात्रों को लोन मिल सकेगा और छात्रों को गरीबी के चलते अपनी पढ़ाई नहीं छोड़नी पड़ेगी। साथ ही सरकार द्वारा सभी छात्रों को योजना से लिंक करने पर सिस्टम में एक पारदर्शिता भी आएगी।

ये भी पढ़े- कर्मचारियों को हफ्ते में करना होगा 4 दिन काम, 3 दिन मिलेगी छुट्टी, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

छात्र ऐसे कर सकेंगे आवेदन

पीएम विद्यालक्ष्मी योजना (PM Vidyalakshmi Yojana) के लिए भारत सरकार ने एक पोर्टल www.vidyalakshmi.co.in लॉन्च की है। जिसमें इच्छुक छात्र लॉगइन कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही पीएम विद्यालक्ष्मी योजना (PM Vidyalakshmi Yojana) के लिए आवेदन भी कर सकेंगे। जिसके लिए सबसे पहले छात्र को रजिस्टर कराना होगा, उसके बाद ही वह लोन के लिए अप्लाई कर सकता है। जैसा कि सभी जानते हैं कि किसी भी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद एक आईडी और पासवर्ड मिलता है, ठीक उसी प्रकार इस पोर्टल में भी छात्र को रजिस्ट्रेशन करने पर एक आईडी और पासवर्ड मिलेगा। जिसकी सहायता से ही छात्र पुनः पोर्टल पर लॉगिन कर सकेगा।

  • सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • जिसके बाद एक कॉमन एजुकेशन लोन फार्म लोन लेने वाले इच्छुक छात्र को भरना पड़ेगा।
  • वहीं छात्र एजुकेशन लोन का चुनाव अपनी सुविधा के अनुरूप कर सकता है।
  • छात्र को शासन द्वारा लोन मिलने के बाद पोर्टल पर पूरी जानकारी मिल जाएगी।
  • लोन के लिए लगेंगे ये डॉक्यूमेंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड (एड्रेस प्रूफ)
  • वोटर आईडी या बिजली बिल
  • माता-पिता का आय प्रमाण पत्र
  • हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मार्कशीट की फोटो कॉपी
  • जिस संस्थान में पढ़ाई करने जा रहे हैं, वहां का एडमिशन लेटर
  • पाठ्यक्रम की अवधि का प्रूफ देना होगा।
  • पाठ्यक्रम में आने वाले खर्च का विवरण भी लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here