यूजी स्टूडेंट्स के लिए सुनहरा मौका, RBI ने किया राष्ट्र व्यापी Quiz का ऐलान, मिलेगा 10 लाख का इनाम, जल्द करें आवेदन 

आरबीआई 90 क्विज के विजताओं को 10 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। किसी भी क्षेत्र में ग्रेजुएशन कर रहे स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
rbi

RBI 90 Quiz: ग्रेजुएशन कर रहे छात्रों के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया सुनहरा मौका लेकर आया है। केन्द्रीय बैंक ने राष्ट्र व्यापी “आरबीआई 90 क्विज” की घोषणा कर दी है। आवेदन प्रक्रिया जारी है। छात्र-छात्राएं  ऑफिशियल वेबसाइट rbi90quiz.in/students/register पर जाकर प्रतियोगिता के लिए आवेदन कर सकते हैं। अंतिम तिथि 17 सितंबर 2024 है।

आरबीआई 90 क्विज के विजताओं को 10 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। इसमें सामान्य ज्ञान के प्रश्न इतिहास, अर्थशास्त्र, करेंट अफेयर्स और अन्य विषयों से पूछी जाएंगे। कॉम्पिटिशन का आयोजन 19 और 20 सितंबर को होगा। खास बात यह है कि रजिस्ट्रेशन के लिए किसी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करता होगा।

कौन कर सकता है आवेदन? (RBI Quiz Eligibility?)

किसी भी क्षेत्र में ग्रेजुएशन कर रहे स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं। उनकी आयु 1 सितंबर 2024 तक 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए है। कॉलेज से अनेक टीम या छात्रों का समूह भी इसमें भाग ले सकता है। हालांकि आरबीआई या इससे जुड़े एजेंसी के कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्यों को प्रतियोगिता में भाग लेने की अनुमति नहीं होगी। 

4 चरणों में आयोजित होगी प्रतियोगिता (RBI 90 Quiz Levels)

क्विज प्रतियोग्यता 4 चरणों में आयोजित होगी। पहले चरण में ऑनलाइन क्विज हिन्दी और इंग्लिश भाषा में आयोजित होगा। राज्य के 2 शीर्ष कॉलेजों को फेज 2 में भेजा जाएंगे। फेज 2 राज्य स्तरीय प्रतियोगिता होंगे। जिसमें विभिन्न कॉलेज भाग लेंगे। विजेताओं को ज़ोनल राउन्ड यानि तीसरे चरण में भेजा जाएगा। अंक में राष्ट्रीय स्तर प्रतियोगिता होगी।

मिलेगा कितना प्राइज़? (Prize Award)

राज्य स्तर से ही जीतने वालों को प्राइज़ मिलना शुरू हो जाएगा। वहीं नेशनल लेवल पर प्रथम आने पर आरबीआई 10 लाख रुपये का इनाम देगा। दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले को 8 लाख रुपये और तीसरे पर 6 लाख रुपये का इनाम मिलेगा।

इन नियमों का करना होगा पालन (Rules for competition)

  • प्रश्न हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषा में उपलब्ध होंगे। छात्रों को किसी एक का चयन करना होगा।
  • कोई भी टीम प्रतियोगिता में एक बार भाग ले सकती है। साथ ही एक ही फोन, टैबलेट, लैपटॉप, कंप्यूटर और अन्य डिवाइस का इस्तेमाल कर सकती है।
  • प्रश्न का उत्तर देने लिये जाने वाले समय के आधार पर प्वाइंट मिलेगा। दृष्टि बाधित प्रतिभागी वाली टीम द्वारा लिये जाने वाले समय को आधा कर दिया जाएगा।
  • प्रत्येक सही उत्तर पर 1 प्वाइंट मिलेगा। कोई पेनल्टी नहीं होगी।

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News