₹15000 की लागत से शुरू करें यह सस्ता बिजनेस और हर महीने में कमाए लाखों रुपए

यदि आप कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो कबाड़ का बिजनेस एक अच्छा विकल्प है। आपको केवल अपनी क्रिएटीविटी लगाना होगी और आप बन सकते हैं लखपति।

करियर, डेस्क रिपोर्ट। दुनिया भर में रोज़ाना बहुत सारा वेस्ट जनरेट होता है। आज इस वेस्ट को मैनेज करना एक बहुत बड़ी समस्या बन गई है। ऐसे में कुछ क्रिएटिव लोग ऐसे भी हैं, जो इस कबाड़ से धन की बाढ़ ला रहे है। आप भी इन लोगों में शामिल हो सकते हैं, बस आपको शुरू करना होगा कबाड़ का बिजनेस। जी हाँ , कबाड़ से निकलने वाली बहुत सी चीज़ों को रीसायकल और अपसाइकिल करके बहुत सी चीजें बनाई जा सकती है, जो आपको बना सकती है लखपति। भारत में करीब 27.7 करोड़ टन से भी ज्यादा वेस्ट जनरेट होता है। ऐसे में इस वेस्ट को मैनेज करने से पर्यावरण की समस्या तो हल होगी ही साथ ही आप पैसे भी कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – यह खास बिजनेस आपको हर साल देगा 5 गुना मुनाफा, मार्केट में बहुत है डिमांड

दरअसल कबाड़ का बिजनेस आप कोई भी छोटी सी जगह से शुरू कर सकते हैं आर इसे शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट भी मात्र 15000 रुपये तक का लगेगा। आप घरों से कबाड़ इकठ्ठा कर सकते हैं या नगर निगम से भी ला सकते हैं। बस अब आपको इन कबाड़ में मिली चीज़ों से कुछ क्रिएटिव चीजें बनाकर उन्हें मार्केट करना है। इसमें अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां भी काफी फायदेमंद हैं।

यह भी पढ़ें – जगह के अभाव में मामूली से इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू करें यह खास बिजनेस, होगी मोटी कमाई

आप ऑनलाइन या ऑफलाइन, जैसे चाहें अपनी चीज़ों को बेंचकर कबाड़ से पैसा कम सकते हैं। कबाड़ से बने फर्नीचर, ज्वेलरी और डेकोरेटिव आइटम्स की बहुत डिमांड है और इनकी कीमत भी अच्छी मिल जाती है। ऐसे में मात्र कुछ पैसों का इन्वेस्टमेंट और अपनी क्रिएटिविटी से आप कबाड़ से धन उगा सकते हैं। जैसे गाडी के पुराने टायर से टेबल और कुर्सी बनाना। ऐसा एक आइटम 700 रुपये के आसपास बिक जाता है।