अपने परमानेंट काम के साथ शुरू करें यह साइड बिजनेस, घर बैठे होगी मोटी कमाई

स्मार्टफोन या लैपटॉप पर रोजाना थोड़ा टाइम देकर घर बैठे बेहद आसान तरीके से बड़ी कमाई करने के कुछ तरीके हम आपको बता रहे हैं। इसके लिए आपको परमानेंट जॉब भी छोड़ने की ज़रूरत नहीं है। आइये जानते हैं –

करियर, डेस्क रिपोर्ट। यदि आप किसी जॉब की तलाश में हैं या फिर आप पहले से नौकरी कर रहे हैं, लेकिन घर बैठे कुछ एक्स्ट्रा कमाई करना चाहते हैं, तो बिना नौकरी छोड़े इस नए बिजनेस आइडिया से आप बड़ी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल एक स्मार्टफोन चाहिए, जो कि आजकल लगभग सभी के पास मिल जाता है। बिजनेस के लिए आपको कोई बड़ी जगह की जरूरत नहीं है, आप कहीं से भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें – IRCTC लाया है आपके लिए खास बिजनेस ऑफर, आज ही शुरू करें अपने नए करियर की शुरुआत

स्टॉक फोटोग्राफी
यदि आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं, तो फिर अपने शौक से भी आप पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन कंटेंट बढ़ने के कारण स्टॉक फोटोग्राफी वेबसाइट्स में तस्वीरों की जरूरत पड़ती है, जो लगभग हर सब्जेक्ट के लिए तस्वीरें प्रोवाइड करती है। आप भी अपनी तस्वीरों को इन वेबसाइट के डेटाबेस की एक कैटेगरी में अपलोड कर सकते हैं। आप किसी भी मैगजीन, एडिटर, ऑर्गेनाइजेशन को यहां से कनेक्ट कर सकते हैं, ताकि वह आपकी फोटोस को खरीद सके और सबसे खास बात यह है कि आप स्टॉक वेबसाइट के जरिए कितनी बार भी अपनी फोटोस बेंच सकते हैं। कुछ मशहूर स्टॉक फोटोग्राफी वेबसाइट है शटरस्टॉक फोटोशेल्टर और गेटी।

यह भी पढ़ें – 2022 में अब तक सर्वाधिक कमाई करने वाली World No. 1 मूवी कौन सी है?

यू ट्यूब विडियो
यदि आप वीडियो बनाने के शौकीन हैं तो यूट्यूब वीडियो कंटेंट के जरिए भी आप कमाई कर सकते हैं। आप कुछ क्रिएटिव वीडियोज़ बनाकर उन्हें यूट्यूब पर अपलोड करके इसके जरिए मोटा पैसा कमा सकते हैं, कई लोग यह कर भी रहे हैं। आप अपने वीडियोस को मनीटाइज कराने के लिए सब्सक्रिप्शन फीस लगा सकते हैं, या फिर केवल पैसा देकर कंटेंट को देखने के लिए पासवर्ड प्रोटक्शन लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – यह खास बिजनेस आपको हर साल देगा 5 गुना मुनाफा, मार्केट में बहुत है डिमांड
 
इन्टरनेट रिसर्च और सर्वे
इंटरनेट रिसर्च और सर्वे के जरिए भी आप पैसा कमा सकते हैं। ySense जैसी वेबसाइट ऑनलाइन सर्वे के लिए पैसा देती है। वही आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से इस बिजनेस की मार्केटिंग करके ढेर सारा प्रॉफिट कमा सकते हैं।