बहुत ही कम लागत से शुरू करें यह सुपरहिट business, होगी हर रोज कमाई

यदि आप रोज़गार की तलाश में है और अपने हाथ के हुनर से कुछ कमाई करने की ख्वाहिश रखते हैं, तो यह business आपके लिए है। जिसमे एक बार आप यह हुनर सिख लें तो आज के ज़माने में इससे बहुत कमाई कर सकते हैं।

करियर, डेस्क रिपोर्ट अगर आप कोई ऐसा business शुरू करने की सोच रहे हैं, जिसमें लागत तो कम हो लेकिन मुनाफा भरपूर हो, साथ ही साथ जिसकी मांग हमेशा बनी रहे, तो यह business idea आपके लिए है। आज के ज़माने में जहाँ mobile और laptop से ही सारे काम होते हैं और इनकी डिमांड बहुत ज्यादा है ऐसे में मोबाइल लैपटॉप रिपेयर सेंटर खोलकर आप अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Business idea: इस सुपरहिट बिजनेस में लागत से 5 गुना ज्यादा होगी कमाई, जाने कैसे करें शुरू

कोरोना काल में घर से ही ऑफिस और पढाई जैसे आवश्यक कार्य ऑनलाइन होने लगे और इसीलिए mobile और laptop लगभग हर घर की ज़रूरत बन गए। ऐसे में इनकी रिपेयरिंग करने वाले एक्सपर्ट्स की मांग भी बढ़ती जा रही है। हालाँकि लैपटॉप और मोबाइल रिपेयरिंग का business शुरू करने से पहले आपको इनके बारे में सारी जानकारियां होनी चाहिए। इसलिए आवश्यक है कि आप रिपेयरिंग कोर्स करने के बाद ही business शुरू करें। कई संस्‍थान यह कोर्स ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से कराते हैं। हालाँकि किसी के पास जाकर सीखना ज्यादा बेहतर है। लेकिन कोर्स करने के बाद ट्रेनिंग और प्रैक्टिस के लिए कुछ समय के लिए किसी रिपेयरिंग सेंटर पर काम कर लेना उचित होगा।

यह भी पढ़ें – मात्र ₹1 लाख की लागत से शुरू होता है यह खास Business और कमाई हर महीने होती है ₹8 लाख

पूरी तरह सीख लेने के बाद आप अपना लैपटॉप और मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर खोल सकते हैं। आपको रिपेयरिंग सेंटर ऐसी जगह शुरू करना चाहिए जहां लोग आसानी से पहुंच सके और जहां पर कोई रिपेयरिंग सेंटर पहले से मौजूद न हों। लैपटॉप और मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर का business शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्‍यादा सामान की आवश्‍यकता नहीं होगी। केवल रिपेयरिंग के लिए आवश्यक कुछ जरूरी हार्डवेयर ही लगेंगे।