बेहतरीन Resume में शामिल होती है ये चीजें, बढ़ जाता है अच्छे ऑफर मिलने का चांस

resume

Resume Tips: हर कोई यही चाहता है कि उसका रिज्यूमे सबसे अच्छा बने। रिज्यूमे एक ऐसा डॉक्यूमेंट है, जो आपकी एजुकेशन, वर्क एक्सपीरियंस, स्किल्स, और अब तक के सभी उपलब्धियों का सारांश प्रदान करता है। आपका रिज्यूमे यह तय करता है कि आप एक अच्छे उम्मीदवार है या नहीं। किसी भी प्रकार की कंपनी में नौकरी पाने के लिए एक बेहतरीन रिज्यूमे होना बहुत जरूरी होता है। बेहतरीन रिज्यूमे बनाना कोई आसान बात नहीं है। रिज्यूमे तैयार करने के दौरान हमें इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि हमें क्या बातें रिज्यूमे में शामिल करनी है और किन बातों को हटाना है। कई बार कुछ चीज हमें जरूरी लगती है लेकिन वास्तव में वह चीज जरूरी नहीं होती है। इसलिए रिज्यूमे बनाने के लिए पहले रिज्यूम कैसे बनाया जाता है, यह ज्ञान होना बहुत जरूरी होता है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि रिज्यूम में मैं क्या-क्या चीज शामिल करनी चाहिए और क्या-क्या चीज नहीं शामिल करनी चाहिए साथ ही साथ हम आपको बताएंगे कि एक बेहतरीन रिज्यूम कैसे बनाया जाता है, तो चलिए जानते हैं।

रिज्यूमे बनाने के दौरान क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए

गलत जानकारी ना लिखें

कई बार उम्मीदवार अपना रिज्यूमे बेहतर बनाने के चक्कर में वह जानकारी भी लिख देते हैं जो सही नहीं होती है। रिज्यूमे में हमेशा उन्हीं चीजों के बारे में लिखना चाहिए जो सही हो। क्योंकि अगर आपके रिज्यूमे में लिखी गई बातों के हिसाब से आपको नौकरी के लिए चुना गया है, तो यह बाद में आपके लिए समस्याएं पैदा कर सकता हैं। इस वजह से हो सकता है आपको अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ जाए।

ज्यादा ना लिखें

कई बार उम्मीदवार रिज्यूम बनाने के दौरान रिज्यूमे में कई चीजों के बारे में लिख देते हैं। ऐसे में बुरा इंप्रेशन पड़ता है। उदाहरण के लिए आपको बता दें, कि अगर आप किसी तकनीकी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको अपने रिज्यूमे में अपने शौक और रुचियों को शामिल करने की आवश्यकता नहीं है। आपको रिज्यूमे में तकनीकी स्किल के बारे में बताना चाहिए।

डिज़ाइन

रिज्यूमे बनाने के दौरान भड़कीले रंग और खराब डिजाइन का इस्तेमाल न करें। जितना हो सके अपने रिज्यूम के पेज को सिंपल रखें। यह छोटी-छोटी चीजें आपके बारे में प्रभाव डालती हैं।

बेहतरीन रिज्यूमे बनाने के लिए क्या-क्या चीजें शामिल करें

अचीवमेंट्स

कई बार उम्मीदवार अपने रिज्यूमे में केवल यही मेंशन करते हैं, कि उन्होंने कितनी कंपनियों में किस-किस पद पर काम किया है। लेकिन अपने रिज्यूमे में यह मेंशन करना भी बहुत जरूरी होता है कि आपने अपनी पिछली कंपनियों में क्या-क्या अचीव किया है।

अट्रैक्टिव बनाएं

उम्मीदवार को अपने रिज्यूमे को अट्रैक्टिव बनाना चाहिए। अट्रैक्टिव बनाने का यह मतलब नहीं है कि आप अलग-अलग प्रकार के डिजाइन का इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर रंग-बिरंगे रंगों का इस्तेमाल कर रहे हैं। अट्रैक्टिव बनाने के लिए सिंपल भाषा का इस्तेमाल करें, जो चीजें आपके बारे में बेहद खास है उन्हें हाइलाइट करें। कई बार लिखने का तरीका भी आपकी पर्सनालिटी बताता है।

फॉर्मेट का ध्यान रखें

एक अच्छा रेज्यूमे तैयार करने के दौरान फॉर्मेट का जरूर ध्यान रखना चाहिए। ऐसा नहीं है कि आप अपनी मर्जी से ऊपर नीचे कुछ भी लिख सकते हैं। इस गलती से इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति को यह समझ आ जाएगा कि आपको रेज्यूमे बनाने का ज्ञान नहीं है। जिससे एक अच्छा ऑफर भी आपके हाथों से निकल सकता है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News